अतिथि शिक्षकों को बड़ा झटका, अब नही मिलेगा यह लाभ

MP BOARD

भोपाल।

अतिथि शिक्षकों के लिए बुरी खबर है।अब से अतिथि शिक्षकों को संविदा वर्ग-3 की पात्रता परीक्षा में किसी भी तरह का लाभ नहीं मिलेगा।अतिथि शिक्षकों को सामान्य अभ्यर्थी की तरह परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने प्राथमिक स्कूल पात्रता परीक्षा का विज्ञापन जारी कर यह बात कही है।विभाग के इस फैसले के बाद अतिथि शिक्षक नाराज हो गए है और उन्होंने कोर्ट का सहारा लेने की बात कही है।

दरअसल, अभी तक संविदा वर्ग-1 और वर्ग-2 शिक्षक पात्रता परीक्षा में अतिथि शिक्षकों को 25 प्रतिशत आरक्षण और आयु सीमा में 9 वर्ष की छूट दी गई थी।वही सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को भी 10 प्रतिशत आरक्षण मिला था।  लेकिन अब अतिथि शिक्षकों को  वर्ग-3 मतलब प्राथमिक स्कूल पात्रता परीक्षा में किसी भी तरह का लाभ नही दिया जाएगा।इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने विज्ञापन जारी करते हुए स्पष्ट किया है कि अतिथि शिक्षकों को संविदा वर्ग-3 की पात्रता परीक्षा में किसी भी तरह का लाभ नहीं मिलेगा। इसको लेकर अतिथि शिक्षकों में आक्रोश है और वे कोर्ट जाने की तैयारी कर रहे है। उनका कहना है कि यह अन्याय है, जिसे बर्दाश्त नही किया जाएगा, जरुरत पड़ी तो कोर्ट का सहारा लेंगे।वही उन्होंने सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन की भी बात कही है।

बता दे कि स्कूल शिक्षा विभाग की संविदा वर्ग-3 पात्रता परीक्षा पीईबी (प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड) 25 अप्रैल को पूरे प्रदेश भर में प्रारंभ होगी। अप्रैल में होने वाली परीक्षा के लिए 6 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन भरना शुरू हो चुके हैं, जो 20 जनवरी तक भरे जाएंगे। आवेदन पत्र में किसी भी तरह का संशोधन 25 जनवरी तक होगा।