एमपी में जल्द होगी 15 हजार शिक्षकों की भर्ती, प्रोविजनल चयन सूची जारी

Now-the-transfers-of-surplus-teachers-will-be-offline

भोपाल।
मध्यप्रदेश में जल्द 15 हजार शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय (DPI) ने उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती के लिए उम्मीदवारों की खाली पदों के आधार पर प्रोविजनल चयन सूची और वेटिंग लिस्ट जारी कर दी है। उम्मीदवार चयन सूची पोर्टल https://trc.mponline.gov.in के माध्यम से देख सकते हैं। स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित सरकारी स्कूलों में उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 15 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी।

दरअसल, लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा सरकारी स्कूलों में उच्च माध्यमिक शिक्षक और माध्यमिक शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित की जा रही है। इसके चलते डीपीआई ने 15 हजार पात्र अभ्यर्थियों की प्रोविजनल चयन सूची और वेटिंग लिस्ट जारी कर दी है। स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित सरकारी स्कूलों में उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 15 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी।अब उम्मीदवारों को 25 फरवरी से 15 मार्च तक प्रोविजनल चयनित या प्रतीक्षारत उम्मीदवारों द्वारा दस्तावेजों को अपलोड करना व शालाओं का विकल्प चुनना होगा। उधर, माध्यमिक शिक्षक भर्ती के उम्मीदवारों की प्रोविजनल चयन सूची 29 फरवरी को जारी की जाएगी। इसके बाद 5 से 25 मार्च तक दस्तावेजों काे अपलोड कर शालाओं का चयन करना करना होगा।

बता दे कि 16 विषयों में 15 हजार शिक्षकों की भर्ती की जानी है। इसमें से 3762 पद अतिथि शिक्षक के लिए रिजर्व हैं। इसके अलावा अन्य श्रेणी के पदों की संख्या 11238 है, इसलिए यह लिस्ट दो कैटेगरी में बांटी गई हैं। पहली लिस्ट अतिथि शिक्षकों की है और दूसरी अन्य उम्मीदवारों की है। मेरिट लिस्ट आरक्षण रोस्टर लागू कर प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की मेरिट के आधार पर जारी की गई है।