MP Weather Alert : मप्र के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में एक बार फिर झमाझम बारिश का दौर शुरु हो गया है।पिछले चौबीस घंटों में बंगाल की खाड़ी में बने निम्नदाब के क्षेत्र के कारण प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश हो रही है। आज बुधवार सुबह से भी इंदौर, जबलपुर, दमोह सहित कई इलाकों में रुक-रुककर हो रही बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज बुधवार को एक दर्जन से ज्यादा जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग ने आज फिर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने आज 10 संभागों और करीब 20 से ज्यादा जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।पिछले चौबीस घंटे में  खजुराहो में 13.4, खरगोन में 13, सीधी में 11, होशंगाबाद में 10, धार में 8, भोपाल (शहर) में 5.1, इंदौर में 5.2, मंडला, रीवा, सतना, उज्जैन, रायसेन में 4, बैतूल में 3, छिंदवाड़ा में 2,रतलाम, पचमढ़ी में 1, भोपाल (एयरपोर्ट)में 0.2 मिमी. बारिश हुई।

मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जिसके चलते प्रदेश में तीन-चार दिन तक अच्छी बरसात होने के आसार है।  मानसून द्रोणिका बीकानेर, भीलवाड़ा, सागर से कम दबाव के क्षेत्र से होकर बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। छत्तीसगढ़ में मौजूद सिस्टम भी पूर्वी मप्र की तरफ बढ़ रहा है। इस वजह से बुधवार को जबलपुर, सागर, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, भोपाल संभाग में अच्छी बारिश होने के आसार हैं।वही ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी, श्योपुर, गुना, अशोकनगर में कहीं कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके प्रभाव से धीरे-धीरे बारिश की गतिविधियों में वृद्धि देखने को मिलेगी। मध्य प्रदेश के पूर्वी तथा मध्य क्षेत्रों में कम से कम 25 सितंबर तक कई जगहों पर मध्यम से भारी मॉनसूनी वर्षा होती रहेगी। 24 सितंबर के बाद आसमान साफ हो जाएगा। उसके बाद मानसून की विदाई की शुरुआत हो जाएगी। मंगलवार को अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड की गई। सोमवार की तुलना में अधिकत तापमान में गिरावट दर्ज हुई। सीजन में कुल वर्षा 1007.0 मिमी हुई है। उत्तर-पूर्व में हवा 03 किमी प्रति घंटा की औसत गति से चली।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)