MP Weather : आज से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, खाड़ी से आ रही नमी, चलेंगी तेज हवाएं, 3 संभागों में तापमान में बढ़ोतरी, जानें IMD पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
imd weather

IMD MP Weather Update : मध्यप्रदेश में फिर से तेजी से मौसम बदल रहा है। गर्मी की रफ्तार तेज हो रही है। समूचे प्रदेश में तापमान में बढोतरी देखी जा रही है। कई जिलों में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच चुका है। फरवरी महीने में अप्रैल का एहसास होने लगा है। हालांकि आज से 3 दिन तक मध्य प्रदेश के मौसम के मिजाज बदलने वाले हैं।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण 3 दिनों तक मौसम में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। रात और सुबह के वक्त में अभी भी गुलाबी ठंडक बनी हुई है। राजगढ़ में तापमान 36 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। वहीं 21 जिले में तापमान बढ़ने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

इन जिलों में चेतावनी

नरसिंहपुर, उज्जैन, धार, शाजापुर, दमोह सहित रायसेन, विदिशा, खरगोन, देवास हरदा, आगर मालवा, गुना में तापमान बढ़ने की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा मंडला, बालाघाट सीहोर में भी तापमान में भारी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

इन जिलों में ठंडी हवा, तापमान में गिरावट

विदिशा, टीकमगढ़, सतना, रीवा, पन्ना, सागर में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रिकॉर्ड किया गया है। वही क्षेत्रों में तापमान कम रहने के साथ तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

मौसम शुष्क रहने के साथ ही ठंडक का अहसास

मध्यप्रदेश में अचानक मौसम में बदलाव हो रहे लोगों की परेशानी बढ़ रही है। वहीं 23 फरवरी तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। तीन-चार दिन तक मौसम शुष्क रहने के साथ ही ठंडक का अहसास होगा। परिवर्तन के आसार नहीं है। हालांकि फरवरी के पहले पखवाड़े में तापमान में भारी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

वहीं बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के कारण मध्यप्रदेश में कुछ जगह पर तेज हवा चल सकती है। मौसम के मिजाज में बदलाव की संभावना नहीं है। पिछले 24 घंटे के दौरान सभी संभाग में मौसम आमतौर पर उस उस को महसूस किया गया है। नर्मदा पुरम संभाग के जिले में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी की गई है।

बैतूल,भोपाल, सीहोर, सिवनी में तापमान में इजाफा देखने को मिलेगा जबकि नरसिंहपुर, अशोकनगर, पन्ना, सतना में तापमान सामान्य रिकॉर्ड किया जाएगा। भोपाल, सीहोर, होशंगाबाद, हरदा, शहडोल, नीमच, मंदसौर, रतलाम में तापमान कम रिकॉर्ड किया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News