MP Board 12th Result: 12वीं का रिजल्ट जारी, रीवा की खुशी सिंह ने किया टॉप

भोपाल।

लंबे इंतजार के बाद एमपी बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है।छात्र अपना परीक्षा परिणाम माशिमं की अधिकृत वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresult.nic.in पर देख सकते हैं।विद्यार्थी MPBSE मोबाइल एप पर भी देख सकते हैं। इस बार छात्रों की तुलना में छात्राओं ने बाजी मारी है।  इस बार 68.81 प्रतिशत रहा है। ।मध्य प्रदेश बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में इस साल खुशी सिंह ने 500 में से 486 अंक लेकर टॉप किया। कला संकाय में रीवा की खुशी सिंह ने टॉप किया है। गणित संकाय में मंदसौर की प्रिया फर्स्ट आई। कॉमर्स संकाय में नीमच के मुफद्दल अरवीवाला औऱ प्रियांशी यादव प्रथम स्थान पर रहे। कृषि संकाय में शिवपुरी के गौरव ओझा प्रथम स्थान पर आए। होम साइंस में छतरपुर की सुभांशी मिश्रा ने टॉप किया। बॉयोलॉजी में शिवपुरी की अनुष्का गुप्ता ने टॉप किया।

पिछले वर्ष 12वीं का रिजल्ट 72.37 फीसदी रहा था, इसके पहले 2018 में यह 68.07 फीसदी रहा था। 2019 में हायर सेकंडरी की मेरिट लिस्ट में 117 परीक्षार्थियों को स्थान मिला था।नीमच जिला सबसे अव्वल रहा है और भिंड सबसे कमजोर  पिछले साल की तरह इस बार भी एमपी बोर्ड की 12वीं क्लास के रिजल्ट में लड़कियों का ही दबदबा रहा. इस साल 73.40 फीसदी लड़कियां सफल हुईं, वहीं लड़कों का पास प्रतिशत 64.66 रहा.

दरअसल, 12वीं की कुछ परीक्षा लेने के बाद कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए माशिमं ने बची हुई परीक्षाएं स्थगित कर दी थी। जिसके बाद स्थगित परीक्षाओं को बीते 9 जून से 16 जून तक संपन्न करवाया गया था। इसके साथ ही मंडल द्वारा 5 जुलाई तक छात्रों की कॉपियां भी जांची जा चुकी थी, जिसके बाद आज मंडल ने रिजल्ट जारी किया है।इस साल प्रदेश से करीबन साढ़े आठ लाख विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे। वही प्रदेश में पहले संक्रमण की वजह से करीब 30000 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे जिनके लिए माशिमं ने विशेष परीक्षा आयोजित की है। वही रिजल्ट घोषित होने के बाद उच्च शिक्षा विभाग कॉलेज में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू करेगा।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दी बधाई

सीएम शिवराज ने ट्वीट कर लिखा है कि #MPBoard की 12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले सभी भांजे – भांजियों को हार्दिक बधाई! मेरे बच्चों तुम्हारी मेहनत का यह सुखद परिणाम है। उज्ज्वल भविष्य के लिए सतत श्रम करते रहो। शिक्षा से ही तुम्हारे सपने साकार होंगे। तुम सफल हो, आगे बढ़ो, मेरी शुभकामनाएं तुम्हारे साथ हैं! मेरे बच्चों, यदि तुम्हारी अपेक्षा के अनुरूप परीक्षा परिणाम न आया हो, तो निराश मत होना। ‘रुक जाना नहीं’ योजना के रूप में तुम्हारे पास एक और अवसर है। इस योजना में तुम पुनः परीक्षा देकर उत्तीर्ण हो सकते हो। पूरी क्षमता के साथ प्रयास करो। मेरा आशीर्वाद तुम्हारे साथ है।

फेल होने वाले छात्रों को दो मौके
एमपी बोर्ड की परीक्षाओं में फेल होने वाले छात्र निराश ना हो।छात्रों को फिर से परीक्षा देने का मौका मिलेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जानकारी देते हुए बताया है कि माध्यमिक शिक्षा मण्डल की 2020 परीक्षा में अनुत्तीर्ण विद्यार्थी निराश न हो। उनके लिये ‘रूक जाना नहीं’ योजना लागू की गई है। इस योजना में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को पुन: परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा। योजनान्तर्गत पात्र विद्यार्थी कक्षा 10 के लिये 28 जुलाई और कक्षा 12 के लिये 5 अगस्त तक एम.पी. ऑनलाइन कियोस्क के माध्यम से अथवा स्वयं ऑनलाइन निर्धारित शुल्क जमा कर परीक्षा के लिये पंजीयन करा सकेंगे।

मेधावी छात्रों को मिलेगा लैपटॉप 
मेधावी विद्यार्थियों के लिए लैपटॉप देने की योजना फिर शुरू हो गई है। 12वीं परीक्षा में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए जाएंगे। उन्हें 25 हजार रुपए और सर्टिफिकेट भी दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अस्पताल में भर्ती होने के बाद भी काम कर रहे हैं। उन्होंने रविवार को समीक्षा बैठक के बाद इसकी घोषणा की। 2019-20 के लिए एमपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में टॉपर स्टूडेंट्स को योजना का लाभ मिलेगा। लैपटॉप प्राइवेट और नियमित दोनों तरह के छात्रों को दिए जाएंगे।

MPBSE 12th Result 2020: ऐसे करें रिजल्ट चेक
स्टेप 1- सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in, mpresults.nic.in में लॉन इन कीजिए।

स्टेप 2- कक्षा 12वीं के रिजल्ट्स के लिए MPBSE Result 2020 पर क्लिक कीजिए।

स्टेप 3- अब अपना रोल नंबर और जन्मतिथि अंकित कीजिए।

स्टेप 4- सबमिट बटन दबाते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन के सामने आ जाएगा।

स्टेप 5- इसके बाद छात्र अपना रिजल्ट सेव करके प्रिंट भी करा सकते हैं।

MP Board 12th Result: 12वीं का रिजल्ट जारी, रीवा की खुशी सिंह ने किया टॉप