MP Board Exam: कोरोना पॉजिटिव और क्वारंटाइन स्टूडेंट्स बाद में दे सकेंगे 12वीं की परीक्षा

भोपाल| मध्य प्रदेश (MadhyaPradesh) में 12वीं बोर्ड की परीक्षा (Board Exam) 9 जून से शुरू होने जा रही है| परीक्षार्थियों को परीक्षा के एक घंटे पहले केंद्रों पर पहुंचना होगा। जहां उनकी थर्मल स्क्रीनिंग व हाथों को सैनिटाइज करवाने के बाद परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा। वहीं कोरोना संक्रमित छात्र या फिर परिवार का कोई सदस्य क्वारेंटाइन है तो ऐसे परीक्षार्थी कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे। इस परीक्षा में शामिल न हो सकने वाले कोरोना संक्रमित, क्वारेंटाइन एवं दिव्यांग विद्यार्थियों के लिये मण्डल द्वारा बाद में विशेष परीक्षा आयोजित की जायेगी।

प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण कतिपय जिलों में ऐसे छात्र जो वायरस से संक्रमित (जिनकी रिपोर्ट वर्तमान में पॉजिटिव आई है) हैं अथवा जिनके उपचार के बाद रिपोर्ट निगेटिव आई है, लेकिन उनकी क्वारेंटाइन अवधि पूर्ण नहीं हुई है तथा ऐसे छात्र जो स्वयं क्वारेंटाइन हैं अथवा उनके परिवार का कोई सदस्य कोरोना पॉजिटिव होने के कारण होम क्वारेंटाइन या संस्थागत क्वारेंटाइन है तथा छात्र परिवार के साथ निवासरत है एवं छात्र भी क्वारेंटाइन है और दृष्टिहीन, मूक-बधिर (दिव्यांग) छात्र स्वास्थ्य सुरक्षा कारणों से यदि शेष परीक्षा में शामिल नहीं हो पाये, तो बाद में मण्डल द्वारा विशेष परीक्षा आयोजित की जायेगी। विशेष परीक्षा में एक विषय में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिये पूरक परीक्षा भी आयोजित की जाएगी।

डिस्चार्ज सर्टिफिकेट अनिवार्य
कोरोना पॉजीटिव एवं क्वारेंटाइन विद्यार्थियों को विशेष परीक्षा में शामिल होने के लिये स्वयं अथवा परिवार के सदस्य का डिस्चार्ज सर्टिफिकेट अथवा क्वारेंटाइन सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

एक घंटे पहले पहुंचना होगा
12वीं के परीक्षार्थियों को एक घंटे पहले ही सेंटर पहुंचना होगा। यहां स्क्रीनिंग के बाद उन्हें प्रवेश दिया जाएगा। कोरोना को लेकर शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए सभी को दूर-दूर बैठाया जाएगा।