MP : आज 14वीं विधानसभा के भंग होते ही जारी होगी 15वीं विधानसभा के गठन की अधिसूचना

-Notification-of-Formation-of-15th-Legislative-Assembly-today-will-be-released-as-soon-as-the-dissolution-of-14th-Legislative-Assembly

भोपाल।

15 सालों के लंबे इंतजार के बाद कांग्रेस मध्यप्रदेश में सरकार बनाने जा रही है। कांग्रेस ने अपना नेता चुन लिया है। विधायकों की बैठक में सर्वसम्मति से मुख्यमंत्री के लिए पीसीसी चीफ कमलनाथ सुझाया गया है। अब पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी नाम पर अपनी अंतिम मोहर लगाकर आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री का ऐलान करेंगें।इसके साथ ही आज 14वीं विधानसभा के भंग होते ही 15वीं विधानसभा के गठन की अधिसूचना जारी हो जाएगी।

इसके लिए आज कांग्रेस द्वारा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को जीते उम्मीदवारों की लिस्ट सौंपी जाएगी। राज्यपाल के हस्ताक्षर होने के बाद राजपत्र में अधिसूचना प्रकाशित की जाएगी। इसके पहले चुनाव आयोग के प्रधान सचिव अनुज जयपुरियार के प्रमाण पत्रों पर हस्ताक्षर होंगे, जिसके लिए वे गुरुवार को भोपाल आएंगे। इसके साथ ही जिलों में उम्मीदवारों को जो प्रमाण-पत्र दिए गए हैं, उनका मिलान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में किया जा रहा है।इसके बाद सूची राज्यपाल को सौंपी जाएगी। उनका अनुमोदन लेकर राजपत्र में प्रकाशन किया जाएगा। इसके साथ ही 15वीं विधानसभा का गठन हो जाएगा। इसके पहले संसदीय कार्य विभाग 14वीं विधानसभा के विघटन की अधिसूचना जारी होगी। 

15वीं विधानसभा मे होंगी केवल 20 महिला विधायक 

मध्यप्रदेश की 15 विधान सभा के रिजल्ट आ चुके है । 230 सीट वाली विधान सभा में कुल 250 महिला उम्मीदवार ने अपना भाग्य आजमाया था । इनमे से मात्र 20 महिला उम्मीदवार ने ही जीत का परचम लहराया है । जबको 14 वी यानी पिछली विधान सभा में 200 महिलाओं ने चुनाव लड़ा था, उनमें से 30 विधायक चुनी गई थी । पिछली विधान सभा में भाजपा की 22, कांग्रेस की 6, और बसपा की 2 महिला विधायक थी । आज घोषित चुनाव परिणाम में जिन 20 महिलाओं ने विजयीश्री हासिल की , उनमें सबसे अधिक 10 भाजपा की, 9 कांग्रेस तथा 1 बसपा की है ।