अब सरकारी अस्पतालों में इतने समय से खुला करेगी ओपीडी, जानें

भोपाल,डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में एक बार फिर ओपीडी (opd) के समय में बदलाव किया जा रहा है बता दें कि शुक्रवार (16 सितम्बर 2022) को जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल, सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में ओपीडी (बाह्य रोगी विभाग) का समय बदल जाएगा। इन अस्पतालों में ओपीडी अब सुबह नौ से दो बजे तक और शाम को पांच से छह बजे तक ओपन रहेगी। स्वास्थ्य आयुक्त ने इस संबंध में गुरुवार को आदेश जारी कर दिए हैं। वर्ष 2019 से यह समय सुबह नौ से शाम चार बजे तक था। इसमें दोपहर 1:30 बजे से 2:15 बजे तक भोजन अवकाश रहता था।

बता दें कि शाम को ओपीडी नहीं होने से सरकारी और निजी कर्मचारी एवं श्रमिक वर्ग के लोग ओपीडी में इलाज के लिए नहीं पहुंच पा रहे थे। डाक्टरों की भी मांग थी कि दोपहर में मरीज नहीं आ रहे हैं, इसलिए समय बदल दिया जाए। नई व्यवस्था में सभी चिकित्सक वार्ड का राउंड सुबह 9:30 बजे के पहले पूरा करेंगे। जिन चिकित्सकों के मरीज वार्ड में भर्ती नहीं होंगे, वह सुबह नौ बजे ही ओपीडी में पहुंच जाएंगे। रविवार या अन्य अवकाश के दिन वार्ड में मरीज देखने का समय सुबह नौ से 11 बजे तक होगा। पैथोलाजी सुबह आठ से दोपहर तीन बजे तक खुली रहेगी। स्वास्थ्य आयुक्त डा. सुदाम खाड़े ने कहा कि आदेश शुक्रवार से लागू हो जाएगा।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”