विश्व एड्स दिवस के मौके पर FPAI भोपाल ब्रांच ने किए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

BHOPAL FPAI NEWS : विश्व एड्स दिवस के मौके पर फॅमिली प्लानिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया भोपाल ब्रांच द्वारा शुक्रवार को  को “समुदाय को नेतृत्व करने दे” की थीम पर विभिन्न जागरुकता गतिविधियों का आयोजन किया। कार्यक्रम की इस श्रृंखला में शासकीय सरोजनी नायडू कन्या विद्यालय 6 नंबर भोपाल में सर्वप्रथम रेड रिवीन अभियान और जागरूकता सत्र से शुरुआत की गई। कार्यक्रम के शुरुआत FPAI भोपाल की युवा टीम द्वारा प्रातः 10:30 स्कूल में की गई। इसके अंतर्गत सभी बच्चो को एचआईवी / एड्स जागरूकता का प्रतीक रेड रीविन देकर जागरूक किया । इस अवसर पर स्कूल की प्राचार्या और शिक्षकों ने सहयोग किया। कार्यक्रम से जुड़कर स्कूल के 250 छात्रों ने लाभ प्राप्त किया।

जागरूकता अभियान

जागरूकता अभियान की शृंखला में दूसरा कार्यक्रम पीपुल्स नर्सिंग महाविद्यालय के सहयोग से कालेज के सभागार में सुबह 11 बजे से 1 बजे तक आयोजित किया गया। इसमें जागरूकता कार्यक्रम के दौरान अंतरित वक्ता डॉक्टर मनोज साहू और एफपीएआई के कार्यक्रम अधिकारी जगदीश परसाई ने विचार व्यक्त किए। उन्होंने बताया की यदि यदि समुदाय को एड्स से मुक्त करना हैतो समुचित जानकारी ही एक मात्र उपाय है। कार्यक्रम में नर्सिंग कॉलेज की टीम द्वारा नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया गया । कार्यक्रम में उपस्थित कालेज की प्राचार्या श्रीमती मौसमी जी द्वारा सभी आभार व्यक्त किया गया और उन्होंने कहा कि हम सभी को विशेषकर युवाओं को स्वास्थ्य समाज के निर्माण में भूमिका निभानी होगी। सभी को जागरूक होना होगा और दुसरो को भी जागरूक करना होगा। कार्यक्रम के दौरान पीपुल्स नर्सिंग कालेज के प्रफोसर श्रीमती शीतल दास, मनीष जी और अन्य स्टाफ ने सहयोग प्रदान किया। इस दौरान कालेज के इंजीनियरिंग विभाग के लगभग 200 बिधार्थी और कर्मचारियों ने सहभागिता की । कार्यक्रम के सभी को प्रमाणपत्र वितरित किए गए।

किया सम्मान दिए प्रमाण पत्र 

कार्यक्रम की श्रंखला में तीसरे और अंतिम कार्यक्रम के अंतर्गत सम्मान समिति भोपाल के सौजन्य से समुदाय की महिलाओ और किशोरियों हेतु सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया। समिति के सभागार में दोपहर 2 बजे 4 तक जागरूकता कार्यक्रम और नुक्कड़ नाटक काआयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की शुरुआत आमंत्रित अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्जवलित कर की गई। कार्यक्रम में उपस्थित कार्यक्रम अधिकारी जगदीश परसाई, सम्मान समिति के फादर जैम्स, फादर सैमुअल और समुदाय की नेता फूलवती बाई द्वारा विचार व्यक्त कर की गई। कार्यक्रम में आमंत्रित फैमिली प्लानिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया भोपाल ब्रांच की अध्यक्षा डॉक्टर रुचिरा चौधरी द्वारा अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा की आज कोई भी बीमारी लाइलाज नहीं रह गई है। हमारे विज्ञान ने बहुत तरक्की की है। सूचित इलाज और जानकारी से हम इस बीमारी से लड़ सकते है। कार्यक्रम में उपस्थित शाखा प्रबंधक नीलेश चौबे द्वारा एड्स जागरूकता अभियान से जुड़ी सरकारी योजनाओं की जानकारी से संडे को अवगत कराया । इस अवसर पर सम्मान समिति की युवा टीम द्वारा नुक्कड़ नाटक और सुंदर नृत्य की प्रस्तुति दी गई । कार्यक्रम के अंत में प्रतिभागियों को उत्साह वर्धन हेतु गिफ्ट दिए गए। कार्यक्रम सम्मान समिति के फादर जैम्स, फादर सैमुअल तथा एफपीएआई भोपाल के मैनेजर नीलेश चौबे, कार्यक्रम अधिकारी जगदीश परसाई, युवा साथी गण, कर्मचारी, स्वैच्छिक कार्यकर्ता उपस्थित थे। कार्यक्रम से जुड़कर भोपाल के लगभग 15 स्लम की लगभग 500 महिलाओ ने लाभ प्राप्त किया।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News