एक और राहत, अब 25 तक होंगे प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन

भोपाल। प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने वालों को एक और राहत मिली है| आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 25 जनवरी तक कर दी गई है। पहले अंतिम तिथि 20 जनवरी थी। इससे पहले परीक्षा में न्यूनतम 21 वर्ष के उम्र के बंधन को समाप्त कर दिया गया था|

न्यूनतम 21 वर्ष के उम्र के बंधन को समाप्त करने को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी के निर्देश पर शुक्रवार को स्कूल शिक्षा विभाग ने पीईबी पत्र जारी किया है। विभाग ने पत्र में लिखा है कि अब वर्ग-3 की भर्ती प्रक्रिया में आयु सीमा के संबंध में अब सामान्य प्रशासन विभाग के प्रावधान और दिशा-निर्देश लागू होंगे। वहीं पीईबी की वेबसाइट पर उम्र संबंधी संशोधन अपडेट नहीं किया गया है।

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने पिछले दिनों ट्वीट कर जानकारी दी थी कि शासन ने प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग-3 के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष का प्रावधान हटाने का आदेश दिया है। मंत्री ने स्कूल शिक्षा विभाग को निर्देश दिए हैं कि प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में न्यूनतम 21 वर्ष के उम्र के बंधन को समाप्त किया जाए। प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 साल की थी। इसे लेकर कुछ अभ्यर्थियों ने मुख्यमंत्री कमलनाथ और स्कूल शिक्षा मंत्री को पत्र देकर भर्ती नियमों में उम्र संबंधी बदलाव की मांग की थी।