पल्स पोलियो अभियान-23 जून को पिलाई जाएगी पोलियो की दवाई

जिले में 3000 से अधिक बूथ बनाए गए हैं । निर्माणाधीन इमारतों, ईंट भट्टे, क्रेशर पर काम करने वाले मजदूरों के बच्चों एवं घुमंतू आबादी के बच्चों को दवा पिलाने के लिए मोबाइल टीम बनाई गई है

Avatar
Published on -
Pulse Polio Maha Abhiyan

BHOPAL NEWS : पल्स पोलियो अभियान का आयोजन 23 जून दिन रविवार को किया जावेगा। अभियान के तहत पोलियो से सुरक्षा के लिए जन्म से 5 साल तक के प्रत्येक बच्चे को दवा पिलाई जावेगी। अभियान की तैयारी के संबंध में मुख्य कार्यकाल अधिकारी जिला पंचायत भोपाल की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स बैठक का आयोजन 19 जून को जिला पंचायत कार्यालय भोपाल में किया गया है।

मौजूद रहें यह अधिकारी

बैठक में अनुविभागीय दंडाधिकारी, नगर निगम, स्वास्थ्य संस्थाओं के अधिकारी, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, गांधी मेडिकल कॉलेज, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग , आयुष विभाग, गैस राहत विभाग, कस्तूरबा चिकित्सालय, रेलवे हॉस्पिटल, बीमा अस्पताल ,पुलिस अस्पताल, मिलिट्री अस्पताल, इंडियन एकेडमी ऑफ़ पेडियाट्रिक , इंडियन मेडिकल एसोसिएशन , नर्सिंग कॉलेज एसोसिएशन, विश्व स्वास्थ्य संगठन, जन अभियान परिषद सहित विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

जिले में लगभग साढ़े तीन बच्चों को दवा पिलाई जाएगी

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ प्रभाकर तिवारी ने बताया कि अभियान के तहत जिले में लगभग साढ़े तीन बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। बच्चों को नजदीकी पोलियो बूथ पर दवा पिलाने पर विशेष जोर रहेगा ताकि प्रथम दिवस पर ही अधिकांश बच्चे पोलियो की दवा का सेवन कर सकें। जिले में 3000 से अधिक बूथ बनाए गए हैं । निर्माणाधीन इमारतों, ईंट भट्टे, क्रेशर पर काम करने वाले मजदूरों के बच्चों एवं घुमंतू आबादी के बच्चों को दवा पिलाने के लिए मोबाइल टीम बनाई गई है । जिले से बाहर जाने वाले एवं जिले में आने वाले 5 साल तक के प्रत्येक बच्चे को दवा पिलाने के लिए रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड एवं नाकों पर ट्रांजिट टीम तैनात रहेगी।

ब्लॉक टास्क फोर्स बैठकों का आयोजन

23 जून का आयोजित पल्स पोलियो अभियान की तैयारी को लेकर ब्लॉक टास्क फोर्स बैठकों का आयोजन भी किया जा रहा है । बैठकों में अनुविभागीय अधिकारियों द्वारा कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा कर की जा रही है। कलेक्टर भोपाल श्री कौशलेंद्र विक्रम सिंह के निर्देशानुसार इन बैठकों में भोपाल के आठ अनुविभागीय सर्कल में ये बैठकें आयोजित की जा रही है। बैठकों में अंतर विभागीय समन्वय ,मानव संसाधन की उपलब्धता एवं जन जागरूकता हेतु कार्ययोजना पर चर्चा की जा रही है । पोलियो अभियान में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग ,नगर निगम ,पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, नर्सिंग कॉलेज एवं एनजीओ की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इन बैठकों में इन सभी विभागों से समन्वय एवं सहयोग लिया जा रहा है।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News