राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस सांसद ने BJP प्रत्याशियों के नामाकंन फॉर्म को लेकर उठाए सवाल

1579
congress-leader-vivek-tankha-resigned-from-his-post-

भोपाल।
एमपी में राज्यसभा चुनाव से पहले सियासी पारा हाई है।बीजेपी-कांग्रेस के बीच तीसरी सीट को लेकर हलचल मची हुई है।दोनों ही दल विधायकों को एकजुट करने में जुटे है, ताकी चुनाव के दिन बड़ा खेल हो सके। इसी बीच राज्यसभा सांसद और कांग्रेस के दिग्गज नेता विवेक तन्खा ने बीजेपी प्रत्याशियों के फॉर्मों पर सवाल खड़े कर दिया है।तन्खा ने बीजेपी प्रत्याशियों के नामांकन फॉर्म के ऐक्सेप्टन्स मे कानूनी त्रुटियां बताई है।वही तन्खा ने चुनाव परिणाम को कोर्ट के सायें मे बताया।

दरअसल, एमपी में राज्यसभा की तीन सीटों पर चुनाव होने हैं। इसके लिए दोनों दलों ने दो दो प्रत्याशी उतारे है। कांग्रेस ने जहां दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरैया को उम्मीदवार बनाया है तो भाजपा की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी प्रत्याशी हैं। ऐसे में चुनाव से पहले सांसद विवेक तन्खा ने बीजेपी प्रत्याशियों के नामांकन फॉर्म के ऐक्सेप्टन्स में कानूनी त्रुटियां बताई हैं।कांग्रेस सांसद विवेक तन्खा ने सवाल उठाते हुए कहा कि बीजेपी प्रत्याशियों के नामांकन फॉर्म के ऐक्सेप्टन्स में कानूनी त्रुटियां हैं। ये सही नहीं है। उन्होंने चुनाव परिणाम को कोर्ट के साए मे बताया। जबकी इन सभी के नामांकन पत्र संबंधी सभी औपचारिकताएं पहले ही पूरी हो गई थींवही कोरोना वायरल और लॉकडाउन के चलते चुनाव को आगे बढा दिया गया था।

क्या है सियासी समीकरण?

230 सीटों वाली मध्य प्रदेश विधानसभा में फिलहाल 24 सीट रिक्त हैं। 2 सीट विधायकों के निधन की वजह से रिक्त हुई हैं, जबकि 22 सीटों पर कांग्रेस विधायकों ने सिंधिया के समर्थन में इस्तीफे दिए थे। सीटों के लिहाज से देखें तो कांग्रेस के 114 में से 22 विधायक कम हुए हैं, तो मौजूदा आंकड़ा 92 है, जबकि बीजेपी के 107 विधायक हैं। 4 निर्दलीय, 2 बीएसपी और एक एसपी का विधायक है। इस लिहाज से बीजेपी को 2 सीट मिलना लगभग तय है।

बता दे कि कांग्रेस के दिग्विजय सिंह, भाजपा के प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया का राज्यसभा कार्यकाल बीते 9 अप्रैल को समाप्त हो जाने के बाद से ये तीनों सीटें रिक्त हैं।ऐसे में दोनों ने दो दो उम्मीदवार उतारे है, कहा जा रहा है कि तीसरी सीट हथियाने के लिए बीजेपी और कांग्रेस पूरा जोर लगाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here