कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर, सेवा अवधि में वृद्धि, आदेश जारी, नियम तय, ऐसे मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -
employees transfer

Employees Service Period Extend : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल उनके सेवा अवधि में वृद्धि की गई है। केंद्र सरकार के कर्मचारी लगातार सरकार से सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि की मांग कर रहे थे। साथ ही कई राज्य सरकार द्वारा भी पदों की कमी को देखते हुए सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि की गई है इस बीच राज्य शासन द्वारा भी कर्मचारियों के सेवा अवधि को बढ़ा दिया गया है। इसका लाभ हजारों कर्मचारियों को मिलेगा।

मध्यप्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कार्यरत राज्य स्तर जिले में कार्यरत संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों की सेवा में 1 वर्ष की वृद्धि की गई है। इसकी जानकारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा दी गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में मिशन अंतर्गत कार्य समस्त संविदा कर्मचारी के लिए सेवा वृद्धि के आदेश जारी किए हैं।

दरअसल राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में मिशन अंतर्गत कार्यरत संविदा कर्मी, चिकित्सकीय, गैर चिकित्सकीय, सलाहकार, पैरामेडिकल, नर्सिंग संवर्ग, सेवा निवृत शासकीय कर्मचारी संविदा सेवा अवधि को बढ़ाया गया है। यह 1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च तक के लिए प्रभावी की गई है।

इनको नहीं मिलेगा लाभ

हालांकि राज्य शासन स्पष्ट कर दिया है कि जिन संविदा कर्मचारियों की आयु 31 मार्च 2023 को 67 वर्षीय से अधिक हो चुकी है। उनकी सेवा में कोई वृद्धि नहीं की जाएगी। इसका मतलब है कि उन्हें सेवा अवधि में 1 वर्ष की वृद्धि का लाभ नहीं मिलेगा।

नवीन निर्देश भी तय

इसके साथ ही नवीन निर्देश भी तय किए गए हैं। जिसमें कहा गया है कि ऐसे संविदा कर्मी, जिनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए प्रस्ताव विभागीय स्तर पर विचाराधीन या प्रचलन में हैं। इसके अलावा वैसे संविदा कर्मी, जिनके प्रस्ताव न्यायालय में विचाराधीन निलंबित हैं। ऐसे संविदा कर्मियों को अनुबंध अवधि में वृद्धि का लाभ नहीं दिया जाएगा। इसके लिए कार्यालय को अलग से प्रस्ताव भेजे जाएंगे।

कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी राहत

हालांकि एनएचएम के इस फैसले से हजारों कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलने वाली है। उन्हें 1 साल और सेवा में बने रहने का मौका दिया गया है। 31 मार्च 2024 तक वह सेवा देने के लिए पात्र होंगे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News