संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने पीएम मोदी की मां हीराबा को दी श्रद्धांजलि, जारी रहेगी अनिश्चितकालीन हड़ताल

Tribute paid by striking employees to Hiraba : संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ द्वारा आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए उन्हें सामूहिक श्रद्धांजलि दी गई। इन्होने उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण किया और दो मिनिट का मौन रखा। श्रद्धांजलि कार्यक्रम सभी जिलों में आयोजित किया गया। भोपाल के जेपी अस्पताल में श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई। बता दें कि भोपाल सहित प्रदेश के सभी जिलों में 32000 कर्मचारी 15 दिसम्बर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं।

इनकी दो प्रमुख मांगों में पहली है सभी कर्मचारियों का नियमितीकरण और दूसरी मांग है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से हटाकर आउटसोर्स किए गए सपोर्ट स्टाफ एवं निष्कासित कर्मचारियों को तत्काल बहाल किया जाए। इन्होने कहा है कि जब तक ये दोनों मांगें प्रमुख रूप से नहीं मानी जाएंगे, अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगी और इस बीच जो भी सेवाएं प्रभावित होंगी उसकी जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी। इन्होने कहा है कि 2013 से आज दिनांक तक शासन प्रशासन द्वारा जायज मांगों को लेकर जो भी आदेश जारी किए गए हैं तथा कर्मचारियों को प्रशंसा पत्र दिए गए हैं, उनकी प्रतियां जलाकर ये विरोध प्रदर्शन करेंगे।

संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के प्रदेश कार्यकारिणी अध्यक्ष जितेंद्र भदोरिया तथा प्रदेश उपाध्यक्ष कोमल सिंह ने कहा है कि सरकार इतना कम मानदेय दे रही है कि इतनी महंगाई में अल्प वेतन में कर्मचारियों का जीवन यापन मुश्किल हो रहा है। 2018 में माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा कहा गया था कि ‘संविदा एक शोषण व्यवस्था है इसे जल्द समाप्त किया जाएगा’ लेकिन आज दिनांक तक इसपर अमल नहीं किया गया है। इन्होने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी द्वारा 2021 में घोषणा की गई थी कि 15 दिन में संविदा कर्मचारियों की मांगों को पूरा कर दिया जाएगा, लेकिन वो घोषणा भी अब तक अधूरी है। इसीलिए मजबूर होकर कर्मचारी हड़ताल पर बैठे हैं और जब तक आदेश जारी नहीं होंगे तब तक अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगी।