भीषण गर्मी में भी स्कूल खुले, DPI कमिश्नर सहित भोपाल और इंदौर कलेक्टर को नोटिस जारी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के माननीय अध्यक्ष  नरेन्द्र कुमार जैन ने आयोग को मिली एक अभिभावक की शिकायत पर संज्ञान लेकर आयुक्त, लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश तथा कलेक्टर भोपाल व कलेक्टर इंदौर से 4 मई 2022 तक जवाब मांगा है।

यह भी पढ़ें… Government Job 2022 : राष्ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला में निकली भर्ती, जानें आयु-पात्रता, 09 मई से पहले करें आवेदन

गौरतलब है कि अपना नाम जाहिर न करते हुए इंदौर शहर निवासी एक अभिभावक ने आयोग को लिखित शिकायत की है कि वर्तमान में भीषण गर्मी विकराल रूप से पड़ रही है। दिन का तापमान 42 से 44 डिग्री तक पहुंच रहा है। इन विषम परिस्थितियों में भी स्कूलों का निरंतर संचालन किया जा रहा है, जिससे छोटे-छोटे मासूम बच्चों पर अत्याचार व उनके मानव अधिकारों का खुला हनन हो रहा है। इससे बच्चों के स्वास्थ्य पर भी दुष्प्रभाव पड़ रहा है, जैसे उल्टी-दस्त, लू-बुखार, सिरदर्द, कमजोरी, डिहाईड्रेशन, चिड़चिड़ापन आदि स्वास्थ्य समस्याओं से बच्चे बुरी ग्रसित हो रहे हैं। अतः इस भीषण ग्रीष्मकाल में स्कूलों का संचालन बंद कराया जाये। आवेदक ने आयोग से अनुरोध किया है कि भट्टी के समान तपने वाले भोपाल व इंदौर के सभी स्कूलों का संचालन तत्काल प्रभाव से बंद कराकर बच्चों के मानव अधिकारों की रक्षा की जाए। आयोग ने आवेदक की मानवीय भावनाओं को पूरी संवेदनशीलता के साथ ग्राह्य कर उपरोक्त अधिकारियों से 4 मई 2022 तक जवाब मांगा है।


About Author
Avatar

Harpreet Kaur