संवेदनशील और विनम्र राजनेता गोविंद सिंह राजपूत – कृष्णमोहन झा

MP Election 2023

भोपाल, कृष्णमोहन झा। मध्यप्रदेश शासन के वरिष्ठ मंत्री गोविंद सिंह राजपूत (Senior Minister Govind Singh Rajput) का आज जन्मदिवस है। उनकी जन्म तारीख तो मुझे याद नहीं है परंतु कई वर्ष पूर्व एक बार जब जन्माष्टमी की पुनीत तिथि को मेरी उनसे अचानक भेंट हुई तब उन्होंने बताया था कि जिस दिन सागर जिले के नरयावली ग्राम में उनका जन्म हुआ था उस दिन जन्माष्टमी थी, इसीलिए उनके माता-पिता पिता ने उनका गोविंद नामकरण किया था।

गोविंद सिंह राजपूत से भेंट का वह अनूठा प्रसंग आज भी मेरे मानस पटल पर अंकित है और प्रति वर्ष जब जन्माष्टमी की पुनीत तिथ निकट आने लगती है तब मुझे सहज ही वर्षों पूर्व गोविंद भाई के साथ अनायास हुई उस मधुर भेंट का सहज ही स्मरण हो आता है। गोविंद सिंह राजपूत मध्य प्रदेश सरकार के पास महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी है और संगठन के कामों में भी उनकी व्यस्तता जगजाहिर है परंतु बीते वर्षों में मैं जब भी उनसे मिला हूं मुझे हमेशा यही अनुभूति हुई है कि उन्हें अपने राजनीतिक कद और मंत्री पद का तनिक भी अहंकार नहीं है। वे सहज सरल और हर दिल अजीज राजनेता हैं। उनके चेहरे पर हमेशा छाई रहने वाली निष्छल मुस्कान और उनकी मृदुवाणी में ऐसा जादू है जो किसी अनजान व्यक्ति को भी संक्षिप्त भेंट ही अपने चुंबकीय आकर्षण में बांध लेती है इसीलिए आपको समाज के हर वर्ग में उनके प्रशंसक मिल सकते हैं लेकिन इसका एक दूसरा पहलू भी है। निजी जीवन वे जितने सहज सरल और विनम्र हैं , एक मंत्री के रूप में वे उससे कहीं अधिक सख्त और अनुशासन प्रिय हैं। उनकी टेबल पर आपको कभी महीनों पुरानी पेंडिंग फाइलों का अंबार देखने को नहीं मिलेगा।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”