किसान सम्मेलन – किसानों को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का बड़ा बयान

शिवराज ने कहा कि स्टॉक लिमिट के कारण व्यापारी कम उपज खरीदता था तो चीजों की कीमत घट जाती थी, लेकिन मोदी जी ने कहा कोई स्टॉक लिमिट नहीं, जितनी चाहे उतनी खरीदोगे।

MP News

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। रायसेन में आयोजित किसान सम्मेलन (Kisaan Sammelan) में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसी की बातों में मत आना, मंडी बंद नहीं होगी और न ही MSP पर खरीदी बंद होगी। मंडी चालू रहेंगी लेकिन किसान अगर चाहे तो मंडी के बाहर भी फसल बेच सकेगा।

यह भी पढ़े…MP : 35 लाख किसानों के खाते में 1600 करोड़ ट्रांसफर, किसान आंदोलन पर तोड़ी PM मोदी ने चुप्पी

दरअसल, आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) ने प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा (VD Sharma) के साथ रायसेन (Raisen) में कृषि अधोसंरचना विकासकार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। 2,000 पशुपालक व मछलीपालकों को KCC वितरित किये और 35.50 लाख किसानों (Farmers) को रु. 1,600 करोड़ की राहत राशि अंतरित की।

शिवराज ने कहा कि स्टॉक लिमिट के कारण व्यापारी कम उपज खरीदता था तो चीजों की कीमत घट जाती थी, लेकिन मोदी जी ने कहा कोई स्टॉक लिमिट नहीं, जितनी चाहे उतनी खरीदोगे। ज्यादा खरीदोगे तो कीमत बढ़ेगी।तीनों कृषि कानून किसानों के लिये हितकारी हैं। मंडियां बंद नहीं होंगी। मंडी चालू रहेंगी लेकिन किसान अगर चाहे तो मंडी के बाहर भी फसल बेच सकेगा।

यह भी पढ़े…MP: पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा से मिले उम्मीदवार, की ये मांग

शिवराज ने कहा किपहले हम केवल अपनी फसल (Crop) मंडियों में बेच सकते थे, मंडी (Mandi) के बाहर बेचने पर शामत आती थी। मंडी में लंबी लाइन होती थीं,औने-पौने दाम पर फसल बेचनी पड़ती थी, प्रधानमंत्री जी ने तय किया कि किसान की मर्जी, वो चाहे तो मंडी में बेचे या बाहर बेचे ।

सुन लें राहुल गांधी, दिग्विजय और कमलनाथ

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने विपक्ष को चेतावनी देते हुए कहा कि राहुल गांधी जी, कमलनाथ (Kamal Nath) जी और दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) जी सुन लें, पिछले छः महीनों में रु. 82,422 करोड़ रुपये अब तक किसानों (Farmers) के खातों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में डाले जा चुके हैं।मंडी की व्यवस्था को हम पहले से अधिक सुदृढ़ कर रहे हैं।किसानों के नाम पर घड़ियाली आँसू बहाने वाले नेता #PMModi का विरोध करने के लिए झूठ बोल रहे हैं।

झूठ बोलते है कमलनाथ

शिवराज ने आगे कहा कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और कमलनाथ बोलते हैं कि हम किसानों के लिए उपवास करेंगे। आपने किसानों से झूठे वादे किए, उनको ठगा, उनको छला, उनको धोखा दिया, उसके लिए पश्चाताप करो।कमलनाथ जी ने कर्ज माफी (Debt waiver) का झूठ तो बोला ही, उसके साथ ही प्रधानमंत्री किसान कल्याण निधि (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के लिए पात्र किसानों की सूची ही केंद्र को नहीं भेजी। हमने किसानों की सूची भेजी और रु. 6,000 के साथ ही अपनी ओर से रु. 4,000 भी किसानों को दिए।

पीएम मोदी की तारीफ

पीएम नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) की तारीफ करते हुए शिवराज ने कहा कि मोदी जी किसानों के सबसे बड़े हितैषी हैं। किसान क्रेडिट कार्ड (Credit Card) मिल रहा है, 2 लाख करोड़ रूपये का लोन रियायती दरों पर मोदी के कारण मिलता है। किसानों की आय दोगुना करना मोदी की जिद है। उन्होंने फसल बीमा योजना (PM Crop Insurance Scheme) बनाई, जिसमें हर साल आपके खाते में 6000 रुपये किसान सम्मान निधि के डाले जाएंगे।