शिवराज का बड़ा बयान- नौकरी देने के साथ रोजगार के अन्य अवसर भी खोलेगी सरकार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। जब जब चुनाव होते है तब तब युवाओं की भूमिका अहम होती है। एमपी (MP) में 27 सीटों पर उपचुनाव (By-election) होना है, इसके पहले शिवराज सरकार ने युवा वोटरों को साधना शुरु कर दिया है। एक के बाद एक युवाओं को लेकर बड़े फैसले लिए जा रहे है। खास करके सरकार युवाओं के रोजगार पर विशेष फोकस बनाए हुए है।अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) ने सरकारी नौकरी (Government Job) के साथ साथ रोजगार (Employment) के अवसरों को भी खोलने की बात कही है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का कहना है कि हम नौजवानों को सरकारी नौकरी देने के साथ-साथ रोजगार के नए अवसर भी खोलेंगे। इसी कड़ी में प्रदेश सरकार ने पुलिस में भर्ती शुरू करने का फैसला किया है। साथ ही अटल एक्सप्रेस-वे  (Atal Expressway) जैसी वृहद योजनाओं को गति दी है, जिससे चंबल क्षेत्र का चहुँमुखी विकास होगा। साथ ही यहाँ के युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।

संबल योजना फिर से होगी शुरु

मुख्यमंत्री ने कहा कि भिण्ड व मुरैना जिले के नौजवान अब सैन्य बलों में केवल सिपाही ही नहीं, अफसरभी बनेंगे। इसके लिये भिण्ड जिले में सैन्य स्कूल खुलने जा रहा है। इस सैन्य स्कूलमें पढ़ने के बाद भिण्ड के नौजवान सेना में बड़े अफसर बनकर दुश्मन को करारा जवाब देंगे और भारत माता का मस्तक ऊँचा करेंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार कर्जमाफी पर भी किसानों को न्याय देगी। साथ ही सरकारने किसान व गरीबों के कल्याण के लिये बनी संबल योजना  (Sambal Yojna) को फिर से चालू करने का फैसला भी लिया है। इसी तरह आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों की उच्च शिक्षा में मददके लिये पूर्व में शुरू की गईं योजनायें भी सरकार ने चालू कर दी हैं। सरकार गरीबों के बच्चों की आईआईटी, आईआईएम व मेडीकल (IIT-IIM and Medical) इत्यादि संस्थानों की फीस भरेगी।

बिजली बिलों में बड़ी राहत, स्ट्रीट वेंडर के लिए उठाए कदम

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा लॉकडाउन की वजह से कठिनाई में आए पथ विक्रेताओं (स्ट्रीट वेंडर) के कल्याणकी दिशा में सरकार ने कारगर कदम उठाए हैं। भारत सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्रीस्व-निधि योजना से प्रदेश में अब तक एक लाख 8 हजार से अधिक स्ट्रीट वेंडर को फिर से व्यवसाय शुरू करने के लिये 10 – 10 हजार रूपए की आर्थिक मदद दिलाई गई है।चौहानने कहा प्रदेश सरकार ने बढ़े हुए बिजली बिलों (Electricity bills) पर रोक लगाई है। सरकार ने अगस्त तक के बिजली बिल स्थगित कर दिए हैं। अब उपभोक्ताओं को केवल सितम्बर माह का बिल ही अदा करनाहोगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here