भोपाल स्टेशन का औचक निरीक्षण, हर तरफ मिली अनियमितताएं, लगाया अर्थदंड

प्लेटफार्म नंबर 6 पर सामान्य प्रतीक्षालय में स्थित ठेकेदार द्वारा संचालित भुगतान एवं उपयोग शौचालय पर निरीक्षण के दौरान कमियां पाई गई जिन्हें अविलम्ब दूर करने के निर्देश दिए गए और ठेकेदार पर ₹2000/ जुर्माना लगाया गया ।

RAIL NEWS : भोपाल रेल्वे स्टेशन का औचक निरीक्षण किया गया। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबन्धक सौरभ कटारिया के निर्देशन में मंडल वाणिज्य प्रबन्धक पंकज कुमार दुबे नें 02 मार्च  को मण्डल के भोपाल स्टेशन पहुँचकर स्टेशन प्लेटफार्मों, एफओबी, आरक्षण/बुकिंग कार्यालय, पार्सल कार्यालय,पार्किंग, खानपान स्टालों सहित सम्पूर्ण स्टेशन परिसर का गहन निरीक्षण किया।

मिली अनियमितताएं 
भोपाल स्टेशन की सफाई व्यवस्था के निरीक्षण के दौरान, स्थानीय प्रबंधन सहित ठेकेदार प्रतिनिधि को सूक्ष्म साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर बल दिया गया। विभिन्न स्थानों पर सूक्ष्म सफाई की आवश्यकता होने पर उन स्थानों को चिन्हित कर विशेष ध्यान देने के लिए निर्देशित किया गया ।
ट्रैक पर जल भराव और सीवेज सिस्टम की स्थिति की समीक्षा कर इन्हें साफ करने के लिए निर्देशित किया गया। इस हेतु स्थानीय प्रबंधन से पत्राचार करने के लिए सम्बंधित को निर्देशित किया गये। सफाई ठेकेदार पर साफ सफाई व्यवस्था में पाई गई कमियों पर ₹5,000/- का आर्थिक दंड अधिरोपित किया गया|
केटरिंग स्टालों की निरिक्षण के दौरान प्लेटफार्म नंबर 2 और एक नंबर प्लेटफार्म पर स्थित खान पान स्टॉलों पर पाई गयी कमियों के लिए ठेकेदार पर ₹10,000/- आर्थिक दंड तुरंत अधिरोपित किया गया एवं संबंधित लाइसेंसी के प्रतिनिधि को आवश्यक सुधार हेतु समझाइश दी गई।

लगाया जुर्माना 
प्लेटफार्म नंबर 6 पर सामान्य प्रतीक्षालय में स्थित ठेकेदार द्वारा संचालित भुगतान एवं उपयोग शौचालय पर निरीक्षण के दौरान कमियां पाई गई जिन्हें अविलम्ब दूर करने के निर्देश दिए गए और ठेकेदार पर ₹2000/ जुर्माना लगाया गया । बुकिंग कार्यालय में कार्यरत कर्मचारियों का सरकारी और निजी धनराशि चेक किया गया और कर्मचारियों को और अधिक सजकता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए गए।
प्लेटफार्म पर टिकट चेकिंग के दौरान दो यात्री बिना टिकट पकड़े गए जिनसे किराया एवं जुर्माने की राशि वसूलने के साथ ही अनाधिकृत रूप से रखे हुए लगेज पर नियमानुसार जुर्माने की कार्यवाही की गई ।
इस निरीक्षण के दौरान स्टेशन प्रबंधक वाणिज्य भोपाल, कार्यवाहक मुख्य वाणिज्य निरीक्षक, मुख्य खानपान निरीक्षक एवं मुख्य वाणिज्य निरीक्षक क्लीनिंग उपस्थित रहे।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News