मप्र: युवा दिवस पर शिक्षण संस्थाओं में हुआ सामूहिक सूर्य नमस्कार

भोपाल। मध्यप्रदेश में स्वामी विवेकानंद का जन्मदिन रविवार को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थाओं में इस अवसर पर सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में विद्यार्थियों के साथ, अधिकारी-कर्मचारी, जनप्रतिनिधि और आम नागरिक शामिल हुए। वहीं, उज्जैन में रामघाट पर मां शिप्रा तैराक दल के सदस्यों ने अलग ही तरह से सूर्य नमस्कार किया गया। उन्होंने अलसुबह दीप जलाकर शिप्रा नदी किनारे सामूहिक रूप से सूर्य नमस्कार किया।

रविवार को सुबह से स्कूल-कॉलेजों के बच्चे युवा दिवस के रंग में रंगे हुए नजर आए। राजधानी भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत प्रदेशभर में रविवार को छुट्टी के बावजूद स्कूल-कॉलेज पहुंचकर विद्यार्थियों ने सामूहिक सूर्य नमस्कार में हिस्सा में लिया। मध्यप्रदेश के सभी शहरों में कई स्थानों पर राष्ट्रीय युवा दिवस पर सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया। इंदौर में स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट, कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव, पुलिस अधिकारी रुचिवद्र्धन मिश्रा सहित कई अधिकारी और बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे शामिल हुए। इंदौर एयरपोर्ट पर भी सूर्य नमस्कार का आयोजन हुआ। भोपाल में भी शासकीय सुभाष स्कूल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम हुआ, जिसमें जनप्रतिनिधि और पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों सहित बच्चों ने सूर्य नमस्कार किया। इसके अलावा अन्य स्थानों पर भी बड़ी संख्या में सामूहिक सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम हुए। बड़वानी में सामूहिक सूर्य नमस्कार में क्षेत्रीय सांसद गजेंद्र सिंह पटेल, पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार, जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम, युवाओं के साथ सामूहिक सूर्य किया।

वहीं, उज्जैन में शिप्रा नदी किनारे राम घाट पर दीपक लगाकर युवाओं ने अलसुबह 5 बजे सूर्य नमस्कार किया। मां शिप्रा तैराक दल के बच्चे और सदस्यों ने इस बार कुछ नया करने के इरादे से रामघाट पर दीपक जलाए और दीपक की रोशनी के बीच सूर्य नमस्कार किया।

स्वामी विवेकानंद जयंती के मौके पर सूर्य नमस्कार के अलावा हुए कई कार्यक्रम

शिवपुरी में सूर्य नमस्कार में शामिल हुए लोग

शिवपुरी जिले में आज स्वामी विवेकानंद जयंती के मौके पर जिला मुख्यालय पर सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने भागीदारी की। गांधी पार्क में आयोजित इस कार्यक्रम में बच्चों सहित कई लोगों ने सूर्य नमस्कार किया। इसके अलावा गायत्री परिवार ने भी आज स्वामी विवेकानंद जयंती के मौके पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया। इसमें कई लोगों ने रक्तदान कर अपनी भागीदारी निभाई।

उमरिया स्टेडियम ग्राउंड में हुआ सूर्य नमस्कार

जिला मुख्यालय के स्टेडियम ग्राउंड में स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस पर सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी, पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा सहित  जनप्रतिनिधि, स्वयं सेवी संस्थाओं और स्कूली छात्र छात्राओं ने सहभागिता की।