MP के किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर, मंगलवार से चना-मसूर और सरसों का रजिस्ट्रेशन, ये है लास्ट डेट, जानें डिटेल्स

पंजीयन की व्यवस्था, पंजीयन केंद्रों के निर्धारण, पंजीयन केंद्रों पर अन्य व्यवस्थाओं के लिए भी जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। खास बात ये है कि समर्थन मूल्य पर चने की उपज के उपार्जन के लिए पंजीयन प्रदेश के समस्त जिलों में होगा।  मसूर के लिए 37 जिलों में एवं सरसों उपार्जन के लिए पंजीयन प्रदेश के 40 जिलों में होगा।

Pooja Khodani
Published on -
farmers

MP Gram lentils mustard Registration : मध्य प्रदेश के किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। प्रदेश में मंगलवार 20 फरवरी से ई उपार्जन पर चना, मसूर और सरसों का पंजीयन शुरू होने जा रहा है, किसान 10 मार्च तक www.mpeuparjan.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।कृषि मंत्री द्वारा पंजीयन की व्यवस्था, पंजीयन केन्द्रों के निर्धारण, पंजीयन केन्द्रों पर अन्य व्यवस्थाओं के लिये निर्देश जारी हो चुके है।

ऐसी रहेगी पूरी व्यवस्था

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री ऐदल सिंह कंषाना ने चना, मसूर एवं सरसों उत्पादक किसान भाईयों से अपील की है कि वे उपज के उपार्जन के लिये ई-उपार्जन पोर्टल पर अपना पंजीयन निर्धारित समय अवधि में जरूर कर लें।पंजीयन की व्यवस्था, पंजीयन केंद्रों के निर्धारण, पंजीयन केंद्रों पर अन्य व्यवस्थाओं के लिए भी जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देशित किया गया है.

खास बात ये है कि समर्थन मूल्य पर चने की उपज के उपार्जन के लिए पंजीयन प्रदेश के समस्त जिलों में होगा।  मसूर के लिए 37 जिलों में एवं सरसों उपार्जन के लिए पंजीयन प्रदेश के 40 जिलों में होगा।किसान समय अवधि 20 फरवरी से 10 मार्च तक स्थानीय लोक सेवा केंद्र, साइबर कैफे एवं मोबाइल फोन के माध्यम से चना, मसूर एवं सरसों की फसलों के लिए www.mpeuparjan.nic.in ई-उपार्जन पोर्टल पर अपनी फसल का निशुल्क पंजीयन कर सकते हैं

इन जिलों में मसूर की होगी खरीदी

मसूर उपार्जन के लिए पंजीयन भिण्ड, दतिया, शिवपुरी, अशोकनगर, सागर, टीकमगढ़, छतरपुर पन्ना, दमोह, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, मण्डला, डिण्डोरी जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाडा, सिवनी, कटनी, राजगढ़, विदिशा, रायसेन, सिहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, उज्जैन, मंदसौर, आगर, शाजापुर, रतलाम, नीमच एवं धार में किया जायेगा।

इन जिलों में सरसों की होगी खरीदी

सरसों के उपार्जन के लिए पंजीयन भिण्ड, मुरैना, श्योपुर कला, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, सागर, दमोह, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, सतना, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, जबलपुर, कटनी, डिण्डोरी, मण्डला, सिवनी, छिंदवाडा, बालाघाट, शाजापुर, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, नीमच, देवास, आगर, विदिशा, राजगढ़, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, एवं हरदा में किया जायेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News