वीआईटी विश्वविद्यालय भोपाल का वार्षिक दीक्षांत समारोह- 1945 स्नातक, 328 स्नातकोत्तर और 14 पीएच.डी. स्नातकों को मिली उपाधियाँ

BHOPAL NEWS : वीआईटी भोपाल विश्वविद्यालय ने शुक्रवार, 4 अक्टूबर, 2024 को अपना 5वां वार्षिक दीक्षांत समारोह आयोजित किया, जहां 1945 स्नातक, 328 स्नातकोत्तर और 14 पीएच.डी. स्नातकों को उपाधियाँ प्रदान की गई। वीआईटी भोपाल के चांसलर डॉ. जी. विश्वनाथन ने समारोह की अध्यक्षता की और शपथ दिलाई।

वीआईटी भोपाल विश्वविद्यालय प्रतिष्ठित संस्थान के रूप में मान्यता

इस भव्य अवसर के मुख्य अतिथि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव थे। मुख्य अतिथि, जो राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री भी थे, ने मध्य प्रदेश राज्य के शैक्षणिक विकास में वीआईटी भोपाल विश्वविद्यालय के योगदान पर जोर दिया। वीआईटी को भारत सरकार द्वारा एक प्रतिष्ठित संस्थान के रूप में मान्यता दी गई है। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि जो कोई भी या कोई भी अभिभावक अपने छात्र को वीआईटी भोपाल में प्रवेश देगा, उसे अच्छे प्लेसमेंट की गारंटी दी जाएगी।

वीआईटी भोपाल विश्वविद्यालय छात्रों के भविष्य के लिए एक मजबूत आधार

मुख्यमंत्री ने इस बात की भी प्रशंसा की कि तकनीकी रूप से वीआईटी भोपाल, जिसमें 100% डॉक्टरेट संकाय हैं, छात्र केरियर की तकनीकी उन्नति में सक्रिय रूप से शामिल हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वीआईटी भोपाल विश्वविद्यालय छात्रों के भविष्य के लिए एक मजबूत आधार सुनिश्चित करता है। उन्होंने हमारे माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का उदाहरण देकर विकसित भारत के लिए उनकी दूरदर्शी सोच के बारे में युवा छात्रों को प्रेरित किया।

दो नए छात्रावास ब्लॉकों का भी उद्‌घाटन

विश्वविद्यालय, विद्यार्थियों के संपूर्ण व्यक्तित्व विकास के लिए आवश्यक वातावरण, सुविधा और मार्गदर्शन उपलब्ध कराते हैं, इसलिये प्रदेश के विश्वविद्यालय के कुलपति को कुलगुरु का संबोधन प्रदान किया गया है, जो भारतीय परंपरा के अनुकूल है। इस शुभ अवसर पर सीएम ने लड़के और लड़कियों के लिए दो नए छात्रावास ब्लॉकों का भी उद्‌घाटन किया।

वीआईटी भोपाल में छात्रों को उनकी पढ़ाई और प्लेसमेंट

विशिष्ट अतिथि, रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल के अध्यक्ष डॉ. रवि पी. गांधी ने वीआईटी भोपाल में छात्रों को उनकी पढ़ाई और प्लेसमेंट के दौरान प्रदान किए गए व्यक्तिगत समर्थन की सराहना की। उन्होंने उनसे अपने मूल्यों के प्रति सच्चे रहने, उद्देश्य के साथ नेतृत्व करने और भारत की प्रगति में योगदान देने का आग्रह किया।

ड्रीम और सुपर ड्रीम ऑफर

वीआईटी भोपाल की Assistant Vice presideent कादम्बरी एस. विश्वनाथन ने टिप्पणी की कि पिछले तीन वर्षों में, वीआईटी भोपाल ने लगातार एक मजबूत प्लेसमेंट रिकॉर्ड बनाए रखा है, प्लेसमेंट के लिए पंजीकृत 90% से अधिक छात्रों ने सफलतापूर्वक स्थान हासिल किए हैं। आर्थिक चुनौतियों के बावजूद, 2024 की कक्षा के प्लेसमेंट-पंजीकृत छात्रों में से 87% ने ₹52 एलपीए के शीर्ष पैकेज के साथ प्लेसमेंट हासिल किया। चार छात्रों को ऐप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और ज़ोमैटो जैसी कंपनियों से ₹50 एलपीए से ऊपर के ऑफर मिले, और 60% नियोजित छात्रों को ड्रीम और सुपर ड्रीम ऑफर मिले।विश्वविद्यालय पिछले तीन वर्षों से अपने वैश्विक पदचिह्न को बढ़ाते हुए अंतरराष्ट्रीय प्लेसमेंट भी हासिल कर रहा है।

छात्रों का समग्र विकास 

छात्रों के समग्र विकास को देखते हुए, वीआईटी भोपाल को विश्वास है कि 2025 की कक्षा पिछली उपलब्धियों को पार कर जाएगी, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट की ओर से पहले से ही ₹50 एलपीए से अधिक की उच्चतम पेशकश पहले ही प्राप्त हो चुका है छात्रों को Google, Apple, Microsoft, बोइंग, इंटेल और AMD जैसी वैश्विक कंपनियों द्वारा नियुक्त किया गया है।

वीआईटी भोपाल की चैरिटी 

सुश्री विश्वनाथन ने वीआईटी भोपाल की स्टार्स (ग्रामीण छात्रों की उन्नति में सहायता) योजना के बारे में भी बात की, जो एमपी सरकारी स्कूलों के जिला टॉपर्स को मुफ्त शिक्षा और बोर्डिंग प्रदान करती है। इस पहल के तहत, ग्रामीण समुदायों की 74 लड़‌कियों और 60 लड़कों ने प्लेसमेंट में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, जिसमें 2024 कक्षा के एक स्नातक को माइक्रोसॉफ्ट से ₹51 एलपीए ऑफर प्राप्त हुआ है। कई अन्य लोगों ने एएमडी, शेल, अमेजॅन और जेएसडब्ल्यू जैसी कंपनियों में प्लेसमेंट हासिल किया। अवसर और समर्थन मिलने पर इस कार्यक्रम की सफलता ग्रामीण छात्रों की क्षमता को उजागर


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News