Weather Update- मध्यप्रदेश में मौसम ने ली करवट, अधिकांश स्थानों पर तापमान में 1 से 5 डिग्री की गिरावट

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नवंबर के पहले सप्ताह में मौसम (weather update) करवट बदल चुका है ठंड ने अच्छी-खासी दस्तक दे दी है। देश के कई हिस्‍सों में जहां सुबहें सर्द हो रही है वहीं रात का तापमान भी तेजी से गिर रहा है। इसी के साथ उत्‍तर भारत के ऊंचाई वाले स्‍थानों पर बर्फबारी (Winter snowfall) भी हो रही है। इस वजह से दिल्‍ली, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान समेत उत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड (cold weather) और बढ़ने के आसार जताए जा रहे हैं। बुधवार को दिल्‍ली में न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से चार डिग्री कम था।

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर मध्यप्रदेश में भी देखा जा रहा है। प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है। हालांकि कई स्थानों पर अब भी दोपहर में सूरज के मिजाज तीखे देखे जा सकते हैं, लेकिन सुबह और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। गुरूवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 31.13 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों में रूखी हवाएं चलने के साथ तापमान में गिरावट की संभावना व्यक्त की है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।