एमपी के इन ज़िलो में मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, झमाझम बारिश के आसार

weather-update-alert-issue-in-madhya-pradesh

भोपाल।  देश भर में लोग भीषण गर्मी से हलाकान हैं। मानसून दणिक्ष भारत में दस्तक दे चुका है अब उत्तर भारत की ओर मानसून बढ़ रहा है। स्‍कायमेट के मुताबिक, मानसून ने कल ही जगदलपुर के क्षेत्र सहित छत्तीसगढ़ के दक्षिणी भागों में प्रवेश किया है। आने वाले 24 से 48 घंटों में छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसूम सक्रिय होने की उम्मीद जताई है। वहीं, स्थानीय मौसम विभाग ने अगले 12 घंटे में प्रदेश के कई ज़िलो में तेज़ हवा और आंधी की चेतावनी जारी की है। शनिवार को राजधानी भोपाल और आसपास के इलाकों समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई है। 

मौमस विभाग के अनुसार प्रदेश में 40 से 60 किमी के रफ्तार से हवा चलने की संभवना है। जिसके बाद कही कही बारिश भी होने की उम्मीद है। स्‍कायमेट के मुताबिक प्रदेश में अगले 24 घंटे में गरज चमक के साथ भारी बारिश की आशंका है। खासतौर से प्रदेश के दक्षिणी भाग में बारिश की आशंका है। एक दो दिन में प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में भी बारिश होने की संभावना जताई गई है। हालांकि प्री-मानसून की गतिविधियां प्रदेश मे हो रही है। पिछले कई दिनों से प्रदेश के कई जिलों में बारिश के रुक रुककर होने का सिलसिला जारी है। जिसके चलते तापमान में भी गिरावट आई है। शुक्रवार के मानसून के बिहार, छत्तीसगढ़, आंध्रप्रदेश में पहुंचने पर देर शाम प्रदेश में भी हवाओं की रफ्तार तेजी रही है।


कहां पहुंचा मानसून

मानसून महाराष्ट्र के पश्चिमी और दक्षिणी क्षेत्रों में पहुंच गया है। उम्मीद जताई जा रही है अगले दो-तीन दिनों मानसून अन्य क्षेत्रों में पहुंच जाएगा। मौसम विभाग ने पहले अनुमान लगाया था कि शुक्रवार तक गोवा में मानसून पहुंचेगा लेकिन गुरुवार को ही मानसून गोवा पहुंच गया था। अब मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है क अगले 72 घंटे में मानसून मध्य प्रदेश पहुंच जाएगा।


यहां भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है।