MP Wheat Procurement 2024 : किसानों के लिए राहत भरी खबर, अब इस तारीख तक करा सकते है गेहूं उपार्जन के लिये पंजीयन, जानें नियम-प्रक्रिया

किसान ग्राम पंचायत कार्यालयों में स्थापित सुविधा केंद्र, सहकारी समिति, महिला स्व. सहायता समूह, एफपीओए, एफपीसी केंद्रों पर जाकर निःशुल्क पंजीयन करवा सकते है।

Pooja Khodani
Published on -
mp farmers

MP Wheat Procurement 2024 : मध्य प्रदेश के किसानों के लिए राहत भरी खबर है। राज्य की मोहन यादव सरकार ने समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन के लिए पंजीयन की तिथि को एक हफ्ते और बढ़ा दिया है। अब किसान 6 मार्च तक पंजीयन करा सकते हैं। सभी किसान अपनी गेहूं की फसल को समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए पंजीयन केंद्र या फिर कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना पंजीयन कर सकते हैं।

6 मार्च तक करवा सकते है पंजीयन

  • दरअसल, रबी विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन करने के लिये पंजीयन की अवधि एक मार्च तक निर्धारित की गई थी। अब प्रदेश के गेहूँ उत्पादक किसानों को समर्थन मूल्य पर खाद्यान्न विक्रय का अधिक से अधिक अवसर प्रदान करने के लिये किसान पंजीयन की अवधि 6 मार्च 2024 तक बढ़ा दी गयी है।
  • किसान सुबह 7 से रात 9 बजे तक अपने मोबाइल फोन से या निर्धारित केन्द्रों पर जाकर निशुल्‍क रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं।किसान ग्राम पंचायत कार्यालयों में स्थापित सुविधा केंद्र, सहकारी समिति, महिला स्व. सहायता समूह, एफपीओए, एफपीसी केंद्रों पर जाकर निःशुल्क पंजीयन करवा सकते है।

ये रहेंगे नियम

  • वन पट्टाधारी किसानों, बटाईदार और सिकमी किसानों के पंजीयन सहकारी समिति महिला स्‍व. सहायता समूह, एफपीसी केंद्रों और एफपीओए केंद्रों पर होंगे।
  • भू-अभिलेख और आधार कार्ड में दर्ज नाम एक ही होने की स्थिति में ही किसान का पंजीयन हो सकेगा।
  • विसंगति होने की स्थि‍ति में किसान को पंजीयन का सत्‍यापन तहसील कार्यालय में जाकर कराना होगा।
  • रजिस्‍ट्रेशन आधार नंबर पर लिंब मोबाइल नंबर पर प्राप्‍त ओटीपी या फिर बायोमेट्रिक डिवाइस के माध्‍यम से होगा। इसी नंबर से पंजीयन के दौरान वेरिफिकेशन होगा।
  • वे किसान अलग-अलग पंजीयन करा सकेंगे उनके परिवार में जिन सदस्‍यों के नाम भूमि होगी।
    जिस जिले में किसान की भूमि उसी जिले में होगा पंजीयन
  • अलग-अलग तहसीलों, जिलों में भूमि होने पर भी एक ही केंद्र पर पंजीयन होगा।
  • पंजीयन प्रक्रिया के दौरान जिस बैंक खाते का विवरण आप देंगे उसे बैंक खाते में आपका आधार नंबर लिंक होना चाहिए। इस खाते में सरकार द्वारा फसल का भुगतान किया जाएगा।
  • गेहूं की फसल समर्थन मूल्य पर उपार्जन केंद्र पर जाकर बेचेंगे तो किसानों को भुगतान का पैसा आधार कार्ड से लिंक बैंक खाते में प्राप्त होगा। पंजीयन करते समय किसानों को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि जिस बैंक खाता को वह पंजीयन करते समय प्रदान कर रहे हैं। उसमें आपका आधार कार्ड लिंक होना जरूरी है।

15 मार्च से खरीदी शुरू होने की उम्मीद

संभावना जताई जा रही है कि 6 मार्च तक पंजीयन होने के बाद 15 मार्च से राज्य सरकार समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी शुरू कर देगी। इस बार रबी विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी 2275 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से की जाएगी। इसके बाद सरकार किसानों को बोनस प्रदान करेगी, संभावना है कि इस साल किसानों को गेहूं का 27 सौ रूपए प्रति क्विंटल तक बोनस दिया जा सकता है। इसके लिए सरकार को राज्य के किसानों को 425 रूपए प्रति क्विंटल बोनस राशि देनी होगी।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)