देश में पहली बार यहाँ बनेंगे “ब्लैक फंगस” यूनिट, शुरुआत 10 – 10 बेड से होगी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना महामारी के बीच आई  म्यूकोरमाइकोसिस यानि ब्लैक फंगस (Black Fungus) बीमारी से निपटने के लिए भी सरकार ने इंतजाम शुरू कर दिए हैं। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग (Vishvas Kailash Sarang) ने कोरोना महामारी में आई पोस्ट कोविड कॉम्प्लिकेशन म्यूकोरमाइकोसिस, ब्लैक फंगस (Black Fungus) से निपटने के विषय विशेषज्ञों से विचार विमर्श किया। मंत्री विश्वास कैलाश सारंग (Vishvas Kailash Sarang) के मुताबिक ब्लैक फंगस से निपटने के लिए सरकार प्लान बना रही है।  देश में पहली बार मध्यप्रदेश में ब्लैक फंगस यूनिट (Black Fungus Unit) बनाई जा रही हैं।  जिसकी शुरुआत भोपाल और जबलपुर से होगी। शुरुआत में यहाँ 10- 10 बेड ब्लैक फंगस (Black Fungus)  के मरीजों के लिए उपलब्ध कराये जाएंगे।

गांधी मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगस म्यूकोरमाइकोसिस (Black Fungus) बीमारी के संबंध चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग की मौजूदगी में चिकित्सकीय ज्ञान, रोकथाम किये जाने के बिन्दु, उपचार की गाइडलाइन, मरीजों का लक्षणों अनुसार प्रबंधन तथा लोगों में बीमारी के संबंध में जागरूकता एवं तथ्यात्मक ज्ञान के संबंध में भोपाल और जबलपुर मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ विभिन्न चिकित्सा आयामों पर विस्तृत चर्चा की गई। इसके लिए विशेष रूप से अमेरिका के संक्रमक बीमारी के विशेषज्ञ डॉ. मनोज जैन का चिकित्सकीय तकनीकी सहयोग भी प्राप्त किया जा रहा है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....