Chhatarpur: प्रोफेसर सीएम शुक्ला का शानदार विदाई समारोह, गुरु के सम्मान में विदेशों से आए शिष्य

छतरपुर, संजय अवस्थी। “गुरू ब्रह्मा गुरू विष्णु, गुरु देवो महेश्वरा गुरु साक्षात परब्रह्म, तस्मै श्री गुरुवे नमः” जीवन में गुरु की महिमा का बखान करता यह मंत्र अक्षर अक्षर सही साबित होता दिखाई दिया Bundelkhand Maharaja Chhatrasal University Chhatarpur में, जब गुरु शिष्य परंपरा को एक बार फिर पुनर्जीवित करते हुए बुंदेलखंड महाराजा छत्रसाल यूनिवर्सिटी ( Bundelkhand Maharaja Chhatrasal University Chhatarpur) के इतिहास के प्रोफेसर को रिटायरमेंट के बाद विदाई देने के लिए उनके मौजूदा और पूर्व छात्रों के साथ-साथ विदेशों में बस चुके उनके शिष्य भी यूनिवर्सिटी परिसर पहुंचे।

यहां भी देखें- MP News : शिवराज सरकार की बड़ी तैयारी, विभाग ने कैबिनेट के लिए तैयार किए प्रस्ताव

बुंदेलखंड महाराजा छत्रसाल यूनिवर्सिटी ( Bundelkhand Maharaja Chhatrasal University Chhatarpur) के इतिहास विभाग के प्रोफेसर सीएम शुक्ला की विदाई समारोह ( history professor CM Shukla farewell)  में हर कोई भावुक हो गया था। जब प्रोफेसर साहब की विदाई के लिए उनके नए पुराने विद्यार्थी देश के कोने-कोने से आए और साथ ही बेल्जियम में बसे उनके शिष्य अपने गुरु के सम्मान में यूनिवर्सिटी परिसर में ताली बजाते हुए दिखाई दिए।

यहां भी देखें- MP News: भ्रष्टाचार अधिकारी पर बड़ी कार्रवाई, सरकारी योजना में रिश्वत लेने पर सुनाई गई जेल की सजा

 एक शानदार और भावुक विदाई समारोह में हार फूल माला से प्रोफेसर सीएम शुक्ला का सम्मान किया गया और हर कोई उनकी 40 साल की नौकरी, उनके बर्ताव और उनके साथ बिताए गए पलों को याद कर रहा था। उनके द्वारा पढ़ाए गए छात्र छात्राएं देशभर के अलावा विदेशों में भी अपना नाम रोशन कर रहे हैं। शुक्ला सर का अपने शिष्यों के प्रति इतना प्रेम था कि उनके पढ़ाई छात्रों को जैसे ही पता लगा कि उनके गुरु रिटायर हो रहे हैं तो वे तैयारियों में लग गए और खबर मिलते ही विदेशों से भी उनके छात्र उनके सम्मान में भारत आए। परिसर का माहौल इतना भावुक हो गया था कि देखते ही बनता था कि आज के परिपेक्ष में भी गुरु शिष्य परंपरा को इतना संजीदगी से निभाया जा सकता है।

यहां भी देखें-  MPNews: लापरवाही पर कलेक्टर का बड़ा एक्शन, 5 की वेतन वृद्धि रोकी, अधिकारियों को मिले निर्देश

 छात्रों का यह प्रेम देखकर प्रोफेसर भी भावुक हो गए। उन्होंने भी कहा की आज यह जो उन्हें अपने छात्रों से जो प्रेम मिला है, वह कभी नही भूलेंगे,और उन्हें प्रसन्नता है की उन्होंने अपने जीवन में अपने छात्रों को अच्छी शिक्षा दी। बता देगी शिक्षा जगत का बड़ा नाम बन चुके प्रोफेसर सीएम शुक्ला ने अपने छोटे भाई को पीएससी की तैयारी करवाते हुये उन्हे डिप्टी कलेक्टर बनाया। हाल ही में एमपी सरकार ने उन्हे आईएएस में प्रमोट किया है।

About Author
Avatar

Ram Govind Kabiriya