फिर उजागर हुआ चेक पोस्ट पर भ्रष्टाचार, सिंगरौली का है मामला, ट्रांसपोर्टर ने की सीएम से कार्रवाई की मांग

आज सुबह ही राष्ट्रीय राजमार्गों पर पीएम मोदी द्वारा ट्रक चालकों के लिए पार्किंग सुविधा को लेकर इंदौर ट्रक ऑपरेटर एसोसिएशन ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया है। वहीं दूसरी ओर सरकार में बैठे अधिकारी और अधिकारियों की सरपरस्ती में हो रही चेकपोस्टों पर अवैध वसूली को लेकर वाहन चालक परेशान हैं।

Corruption at check post exposed again: एक और जहां प्रधानमंत्री मोदी लगातार देश की आर्थिक व्यवस्था की रीड की हड्डी परिवहन और परिवहन से जुड़े लोगों की जिंदगी को बेहतर बनाने में काम कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर सरकार में बैठे अधिकारी और अधिकारियों की सरपरस्ती में हो रही चेकपोस्टों पर अवैध वसूली को लेकर ट्रक मालिक और ट्रक चालक बुरी तरह परेशान हैं।

आपको बता दें आज सुबह ही राष्ट्रीय राजमार्गों पर पीएम मोदी द्वारा ट्रक चालकों के लिए पार्किंग सुविधा को लेकर इंदौर ट्रक ऑपरेटर एसोसिएशन ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया है। लेकिन अब सिंगरौली चेक पोस्ट की यह पर्ची सरकारी नुमाइंदों के कुछ और ही मंसूबे बयान कर रही है।

मामला सिंगरौली चेक पोस्ट का बताया जा रहा है। जानकारी के अनुसार इस मामले में चेकपोस्टों पर आरक्षक से लेकर वसूलीबाज गुर्गे तक सभी का नाम व्यापक तरीके से सामने आया है, जिस वजह से वाहन चालकों में आक्रोश फैल रहा है।

अवैध वसूली का आरोप

दरअसल सिंगरौली जिले के चार आरटीओ चेकपोस्टों में खनहना, जयंत, मटवई तेलगवां, और गोभा में हो रही अवैध वसूली के मामले में आरोप उठ रहे हैं। यहां चेकपोस्ट प्रवेश करने वाले मालवाहकों से 24 घंटे के लिए सातों दिन बेधड़क वसूली की जा रही है। इस वसूली के लिए आरक्षकों से लेकर दलाल और गुर्गे सभी शामिल हैं।

वसूलीबाजों और अधिकारीयों की मिलीभगत :

चौंकाने वाली बात यह है की सिंगरौली जिले के इन चेकपोस्टों में हो रही अवैध वसूली को लेकर सरकारी कर्मचारी भी चुप है। इससे कहीं न कहीं यह दिखाई दे रहा है की इसके पीछे अधिकारीयों की भी संलिप्तता है। आलम यह है कि जिले के चारों चेकपोस्ट पर टोकन सिस्टम लागू है। मालवाहकों से वसूली करने के लिए अच्छा-खासा तरीका अपनाया है। वसूलीबाज न केवल धन की मांग करते है बल्कि मालवाहकों से मारपीट करने की धमकी भी देते है। मालवाहकों से वसूली करने के लिए वाहनों के नम्बर रजिस्टर में इन्ट्री करते है और जैसे ही वाहन चेकपोस्ट पर पहुंचते है वसूली बाज रजिस्टर लेकर नम्बर का मिलान करने लगते हैं और यदि नया मालवाहक सामने आता है तो उससे जमकर सौदेबाजी करते है और उससे अच्छा खासा पैसा वसूलते है।

फिर उजागर हुआ चेक पोस्ट पर भ्रष्टाचार, सिंगरौली का है मामला, ट्रांसपोर्टर ने की सीएम से कार्रवाई की मांग

https://twitter.com/clmukati/status/1753687575808880822?s=46&t=q6Tdqur-31U0eE717J4-BQ

ट्रांसपोर्टर ने की सीएम से कार्रवाई की मांग

भाजपा सरकार से कड़ी कारवाई की मांग:

वाहन चालकों के साथ हो रही अवैध वसूली को लेकर, अब भाजपा सरकार से कड़ी कारवाई की मांगें हो रही हैं। वाहन चालक उम्मीद कर रहे है कि सरकार इस मामले में कड़ी कारवाई करेगी और अवैध वसूली करने वालों को कड़ा जवाब देगी। इसके साथ ही, उन्हें न्याय मिलेगा और अवैध गतिविधियों के खिलाफ सख्ती से कदम उठाए जाएंगे, ताकि सामाजिक न्याय बना रहे।

गौरतलब है की अवैध वसूली के पीछे सरकारी कर्मचारियों के अनैतिक और दुर्व्यवहार की बातें भी सामने आ रही हैं। इनमें गालीगलौज, मारपीट, और धमकियां शामिल हैं, जो इस मुद्दे को और भी गंभीर बना रही हैं। यह सामने आया है कि दलालों ने नए आरक्षकों को भी धमका दिया है और उन्हें भी इन अनैतिक गतिविधियों का हिस्सा बनाया गया है।

व्यापक चेकपोस्ट व्यवस्था के नीति-निर्माण की मांग:

वाहन चालकों के साथ हो रहा अन्याय सिर्फ व्यक्तिगत स्तर पर ही नहीं, बल्कि व्यापक रूप से चेकपोस्ट व्यवस्था में नीति-निर्माण की मांग को भी दर्शाती हैं। वाहन चालाक चाहते हैं कि सरकार इस घटना को गंभीरता से लेकर, सुचारू रूप से जांचे और उचित कदम उठाएं ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाएं न हों और लोगों को सरकार व अधिकारीयों पर विश्वास हो।

सिंगरौली जिले में चार आरटीओ चेकपोस्टों पर हो रही अवैध वसूली और वाहन चालकों साथ हो रहे दुर्व्यवहार ने आग भड़का दी हैं, और इसने भाजपा सरकार को मुसीबत में डाल दिया है। यह मामला सरकारी कर्मचारियों की चुप्पी और उनके द्वारा हो रहे दुर्व्यवहार का खुलासा कर रहा है। वहीं अब वाहन चालक चाहते हैं कि सरकार इस मुद्दे पर त्वरित कदम उठाए और सख्ती से न्याय करे, ताकि सामाजिक न्याय बना रहे और व्यापक रूप से चेकपोस्ट व्यवस्था में सुधार हो।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News