Cyber Fraud In MP: ऑनलाइन शॉपिंग बनी लोगों के लिए मुसीबत, सस्ते समान का ऑफर लगा रहा महंगा चूना

Diksha Bhanupriy
Published on -
Ujjain

Cyber Fraud In MP: बदलते हुए समय के साथ लोगों की खरीदारी का तरीका भी बदल चुका है। पहले हम छोटी से बड़ी चीज खरीदने के लिए मार्केट जाया करते थे। अब वहीं हम घर पर बैठे-बैठे ऑनलाइन खरीद लेते हैं और सामान हमारे पास पहुंच जाता है। जितनी सुविधाएं बढ़ी है उतने ही नए-नए फ्रॉड के तरीके भी मार्केट में आ गए हैं और चूना लगाने वाले ठग किसी ना किसी तरीके से लोगों को लूटने में लगे हुए हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग का चलन इसलिए भी बढ़ गया है क्योंकि यहां पर लोगों को बढ़िया डिस्काउंट दिया जाता है। जिसके चलते वह मार्केट जाने से बेहतर ऑनलाइन चीजें मंगाना पसंद करते हैं। लेकिन इस नए तरीके से जो परेशानी जुड़ी हुई है उसे पहचानना बहुत जरूरी है क्योंकि ऐसे ही फ्रॉड आपके अकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। साइबर अपराधी बड़ी-बड़ी नामी कंपनियों के नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट बना लेते हैं और फिर इसके जरिए लोगों के खातों की जानकारी निकाल कर उनसे पैसा उड़ाया जाता है। मध्य देश के कुछ लोगों को झारखंड और हरियाणा के एक गिरोह ने इस तरह से अपना शिकार बनाया है।

Continue Reading

About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।