Dabra News : अब मरीजों को ग्वालियर जाने के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान, सिविल अस्पताल में शुरू हुई डायलिसिस की सुविधा

यह सुविधा हफ्ते में 3 दिन दी जाएगी। जिसमें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को यह सुविधा मरीजों के लिए दी जाएगी।

Dabra News : ग्वालियर जिले की डबरा तहसील के सिविल अस्पताल में आज से डायलिसिस की सुविधा शुरू हो गई है। ऐसे में अब मरीजों को शहर से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। दरअसल, आपको बता दें कि सिविल हॉस्पिटल में डायलिसिस कि 2 मशीनें पहले ही आ चुकी थी। जिसके लिए एक डॉक्टर और एक टेक्नीशियन की। व्यवस्था भी अस्पताल प्रबंधक द्वारा पहले ही कर दी गई थीं। जिसके बाद आज अस्पताल प्रबंधक द्वारा मशीनों का विधि विधान से पूजन कर डायलिसिस की सुविधा शुरू कर दी गई है। जहां आज पहले दिन एक मरीज को डायलिसिस की सुविधा भी दी गई। वही फिलहाल डायलिसिस की सुविधा सिविल अस्पताल में हफ्ते में सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को उपलब्ध रहेगी।

बता दें कि डबरा शहर से कहीं मरीज ग्वालियर जाकर डायलिसिस कराते हैं। क्योंकि अभी तक डबरा हॉस्पिटल में डायलिसिस की कोई सुविधा नहीं थी। जब मरीज ग्वालियर जाकर डायलिसिस कराता है। तो उसका करीब 800 से 1000 रुपए का खर्चा प्राइवेट हॉस्पिटल में आता है। इसी को लेकर डबरा में लगातार डायलिसिस सुविधा के लिए मांग उठ रही थी। जिस पर ध्यान देते हुए डबरा अस्पताल प्रबंधक द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को इस बात से अवगत कराया तो सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने अपनी सांसद निधि से करीब 25 लाख रुपए से डबरा हॉस्पिटल को दो डायलिसिस की मशीन दे दी।

मशीन मिलते ही डबरा बीएमओ डॉ. विजय पाठक ने एक रूम तैयार कराया और उस रूम में दो बेड लगाकर मशीनों को शिफ्ट कर दिया। जिससे मरीज वहां पहुंचकर डायलिसिस का लाभ ले सके। तो वहीं अस्पताल प्रबंधक द्वारा एक डॉक्टर व एक टेक्नीशियन की पदस्थापना की गई। जिसकी ट्रेनिंग ग्वालियर जिला अस्पताल में कराई गई। वही डॉक्टर टेक्नीशियन की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आज डबरा बीएमओ डॉ विजय पाठक ने डायलिसिस की मशीनों का विधि विधान से पूजन कर। यह सुविधा आम मरीजों के लिए प्रारंभ कर दी। तो वही डायलिसिस की सुविधा डबरा हॉस्पिटल में हफ्ते में फिलहाल 3 दिन मिलेगी। जिसमें सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को यह सुविधा मरीजों को मिलेगी। जिसके उपरांत आज पूजन करने के बाद पहले दिन एक मरीज को डायलिसिस की सुविधा दी गई।

सिविल अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा मिलने पर मरीज कालीचरण का कहना था कि मैं पहले ग्वालियर जाता था और डायलिसिस कराता था। जिसमें मेरे पैसे भी खर्च होते थे तो वही पूरा दिन भी खराब होता था। अब डबरा में ही है सुविधा मिल गई है तो यह पूरी तरह निशुल्क भी हैं और इससे मेरा समय भी बचेगा। इसलिए में अस्पताल प्रबंधक को धन्यवाद देना चाहूंगा। तो वहीं इस दौरान डबरा बीएमओ डॉ. विजय पाठक ने कहा कि मरीजों की मांग पर सांसद जी के द्वारा हमें डायलिसिस मशीनें मिली। जिसके उपरांत आज हमने विधि विधान से पूजन कर। डायलिसिस की सुविधा प्रारंभ कर दी है। अभी यह सुविधा हफ्ते में 3 दिन दी जाएगी। जिसमें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को यह सुविधा मरीजों के लिए दी जाएगी। जैसे-जैसे मरीज बढ़ेंगे। वैसे-वैसे प्रतिदिन यह सुविधा भी चालू कर दी जाएगी।

सलिल श्रीवास्तव की रिपोर्ट