सीएम डॉ. मोहन यादव ने की दमोह ज़िले के जबेरा को नगर परिषद बनाने की घोषणा, किसानों से किया ये निवेदन

 मुख्यमंत्री ने जबेरा में आयोजित  "रक्षाबंधन और श्रावण उत्सव" कार्यक्रम के अवसर पर  सिंगल क्लिक के माध्यम से 4 करोड़ 50 लाख से अधिक के विभिन्न  विकास कार्यों का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि हम सभी ज़िलों में नए उद्योग स्थापित करेंगे और यहाँ महिलाओं को प्राथमिकता से रोज़गार दिया जाएगा।

CM

MP News : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने दमोह ज़िले के जबेरा को नगर परिषद बनाने की घोषणा की है। शनिवार को  जबेरा में लाड़ली बहनों के लिए आयोजित आभार सह-उपहार कार्यक्रम में उन्होंने विभिन्न योजनाओं हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया और इस अवसर पर ये बड़ी घोषणा भी की। इसी के साथ उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा ग्राम ‘पड़रिया थोबन’ के ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए “होम स्टे” योजना को स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके तहत 10 होम स्टे निर्माण के लिए ग्रामीणों को 20 रुपए लाख की सब्सिडी दी जाएगी।

सीएम की बड़ी घोषणा

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने जबेरा में आयोजित  “रक्षाबंधन और श्रावण उत्सव” कार्यक्रम के अवसर पर  सिंगल क्लिक के माध्यम से 4 करोड़ 50 लाख से अधिक के विभिन्न  विकास कार्यों का लोकार्पण किया। जबेरा को नगर परिषद बनाने की घोषणा के बाद उन्होंने कहा कि यहाँ चुनाव होंगे तो बहनों के अधिकार भी बढ़ेंगे। अब 50 प्रतिशत बहनों को पार्षद बनने का मौक़ा मिलेगा। उन्होंने कहा कि बीजेपी हमेशा महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रयासरत है और इसीलिए पीएम मोदी ने फ़ैसला लिया है कि महिलाओं को लोकसभा और विधानसभा में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया है।

नए उद्योग लगेंगे, किसानों से किया निवेदन

सीएम ने कहा कि 10 अगस्त को सिंगल क्लिक के माध्यम से सभी लाड़ली बहनों के खाते में 1250 के अतिरिक्त 250 रुपए रक्षाबंधन के उपहार स्वरूप आएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार बहनों और किसानों के हित के लिए सतत प्रयासरत है। अब किसानों को गेहूं और धान के साथ गाय-भैंस का दूध ख़रीदने पर भी बोनस दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ‘हर ज़िले में उद्योग धंधे का जाल बिछाया जाएगा और सभी को रोज़गार मिलेगा। आने वाले समय में हर संभाग में रीजनल समिट किए जाएँगे।ऐेसे उद्योग लगाए जाएंगे जहां पहले बहनों को रोज़गार मिले।’ उन्होंने कहा कि वो किसानों से निवेदन करते हैं कि वे कभी भी अपनी ज़मीन न बेचें, क्योंकि यही उनकी असली पूँजी है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर लाड़ली बहनों के लिए आयोजित “रक्षाबंधन और श्रावण उत्सव” कार्यक्रम में “बाल सखा सुदामा” प्रसंग सुनाने वाली बच्चियों को पुरस्कृत भी किया। वहीं, जबेरा ब्लॉक के ग्राम ‘पड़रिया थोबन’  के ग्रामीणों द्वारा निर्मित तम्बूरा वाद्य यंत्र भेंट कर मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया गया। 

 

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News