जिला परीक्षा समिति की बैठक, कलेक्टर ने दिए ये निर्देश

दतिया, सत्येंद्र रावत। जिले में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जाने वाली वार्षिक परीक्षाओं की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर संजय कुमार की अध्यक्षता में जिला परीक्षा समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में वार्षिक परीक्षाओं की तैयारियों के संबंध में समीक्षा की गई।

कलेक्टर संजय कुमार ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि परीक्षाओं के लिए सभी तैयारियां समय पूर्व कर ली जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि परीक्षा केन्द्रों पर नकल को रोकने हेतु विशेष प्रबंध भी किए जाए। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने बताया कि कक्षा 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं के लिए पूर्व में 38 परीक्षा केन्द्र बनाये गए थे। लेकिन इस वर्ष इन परीक्षाओं के लिए 33 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर नकल को रोकने हेतु विशेष सतर्कता रखी जायेगी। उन्होंने बताया कि 30 अप्रैल से कक्षा 10वीं की परीक्षा और 1 मई से कक्षा 11वीं की परीक्षा आयोजित की जाएगी। संजय श्रीवास्तव ने बताया कि शाला त्याग प्रमाण-पत्र (टीसी) प्रति हस्ताक्षर हेतु जिले के लिए संबंधित विकास खंड के विकासखंड शिक्षा अधिकारी और जिले से बाहर के लिए जिला शिक्षा अधिकारी या उनके प्रतिनिधि के रूप में सहायक संचालक प्रति हस्ताक्षर करेंगे। जबकि आईसीएससी, सीबीएसई, केन्द्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय की टीसी पर हस्ताक्षर संबंधित के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा किए जायेगे।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।