रतनगढ़ मंदिर पर माता के दर्शनों को पहुंचे हजारों की संख्या में श्रद्धालु

दतिया,सतेंद्र रावत। मध्य प्रदेश के दतिया (datia) जिले से 65 किमी रतनगढ़ माता मंदिर रामपुरा गांव में स्थित है। यह पवित्र स्थान घने जंगल और “सिंध” नदी के तट पर है, यहाँ हर साल दीपावली के अगले दो दिन मेला लगता है उसमें हजारों क़ी संख्या में भक्त मां रतनगढ़ वाली और कुंवर महाराज का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए आते हैं। यहाँ भक्त हर साल माता और कुंवर महाराज के दर्शन पाने के लिए सर्पदंश पीड़ि‍त लोग भी यहां पहुंचते है।

दतिया जिला के सेंवढ़ा से आठ मील दक्षिण पश्चिम की ओर रतनगढ़ नामक एक स्थान है। यहां कोई गांव नहीं है। एक ऊंची पहाड़ी पर दुर्ग के अवशेष मिलते हैं। दुर्ग सम्पूर्ण पत्थर का रहा होगा, जिसकी दीवारों की मोटाई बारह फीट के लगभग है। यह पहाड़ी तीन ओर से सिन्धु नदी की धारा से सुरक्षित है। इसी विचार से यह दुर्ग बनाया गया होगा। स्थान अतयन्त ही रमणीक रहा होगा। घने जंगल के बीच में है। यहां उस पहाड़ी पर एक देवी का मंदिर बना हुआ है जिसे रतनगढ़ की माता के नाम से जाना जाता है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”