MP की अनोखी शादी, भोजन में सबकुछ देशी, सब्जी से लेकर मशाले तक जैविक, अर्जुन की छाल से बनी चाय

Amit Sengar
Published on -
Astrology Zodiac Sign

MP News : वर्तमान दौर मे सब्जी से लेकर फसल तक कैमिकल से तैयार हो रही है।ऐसे मे पूर्णतः देशी भोजन की कल्पना ही नही की जा सकती है।परन्तु देवास जिले के बावड़ीखेड़ा में सम्पन्न हुआ एक विवाह समारोह अपने आप मे अनोखा बन गया। इस विवाह में वैवाहिक रस्मे तो सामान्य ही थी लेकिन मेहमान-मेजबानों ने जो भोजन किया संभवत: ऐसा पहले किसी शादी में नहीं बना होगा। वैवाहिक भोजन की पूरी रशोई में सब कुछ मालवा के शुद्ध देसी अंदाज़ का तैयार किया हुआ था। यहा चटनी से लेकर दाल और नमक से लेकर हल्दी तक,सभी केमिकल रहित यानी शुद्ध जैविक थे। बावड़ीखेडा में निर्मला मुकाती एव.अर्जुन का विवाह अपने आप मे अनोखा बन गया।

40 किसानों के सहयोग से तैयार किया जैविक भोजन

यहां मेहमानों को परोसा गया भोजन करीब 40 किसानों के सहयोग से तैयार किया गया था।किसानों द्वारा तैयार किए गए जैविक उत्पादों का प्रयोग ही रशोई में किया गया।रशोई में भी मालवा के ही देशी व्यंजनों का चयन किया गया।दाल-बाफला,चटनी व मिठाई भी शुद्ध देशी गुड़ की बनाई गई थी। दीप ज्योति जैविक किसान प्रोड्यूसर कम्पनी के सहयोग से ही जैविक सामग्रियों का एकत्रीकरण हो सका।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”