देवास में तैयार की गई बांस की ब्लेड से डेनमार्क में बनेगी पवन ऊर्जा, 40 साल तक नहीं होगी खराब

देवास, डेस्क रिपोर्ट। देवास (Dewas) की बांस से बनी ब्लेड डेनमार्क (Denmark) में अपना कमाल दिखाने वाली है। यहां तैयार की गई बांस की ब्लेड से डेनमार्क में पवन ऊर्जा (Wind Energy) का निर्माण किया जाएगा। खास बात तो यह है कि यह पंखुड़ियां 40 साल तक मजबूत बनी रहेंगी। इसी के साथ इन्हें बनाने की लागत भी बहुत कम है।

डेनमार्क ने बांस से बनी इन पंखुड़ियों के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। यह मंजूरी देवास की आर्टिशन कंपनी की टीम को रिसर्च के दौरान दी गई है। डेनमार्क की कंपनी ने देवास की इस कंपनी के साथ 100 पंखुड़ियां लेने का करार भी कर लिया है। जल्द ही पंखुड़ियां तैयार कर डेनमार्क सप्लाई की जाएंगी।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।