दीवार लेखन कर पंचायत कर रही कोरोना से बचाव का जनहित में प्रचार

डिंडौरी। प्रकाश मिश्रा। इन दिनों जिले में मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्थानों से बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों का आना लगातार जारी है ।जिले की लगभग सभी पंचायतों में बाहर रहकर काम करने वाले मजदूर अपने घरों में वापस लौट रहे हैं। बाहर से आए हुए इन मजदूरों के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका लगातार बनी हुई है।

देखने में आ रहा है कि बाहर से आने वाले इन मजदूरों की केवल प्राथमिक जांच करने के बाद जिला प्रशासन उन्हें होम आइसोलेट होकर अपने ही घरों में सावधानीपूर्वक रहने की सलाह देकर उनके घरों तक छोडने की व्यवस्था रहा है। इसके अलावा बड़ी संख्या में श्रमिक चोरी छुपे जंगली रास्तों से होकर अपने गांव पहुंच रहे हैं हालांकि प्रशासन की अपील के बाद ग्रामीण सतर्क तो हैं और बाहर से आने-जाने वाले लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध भी लगा रखा है फिर भी बड़ी संख्या में मजदूरों के परिवार अपने घर अपने गांव पहुंचने में सफल हो चुके हैं।

इसी क्रम में ग्राम पंचायत सरहरी के सरपंच पंच सचिव और ग्राम के अन्य बुद्धिजीवी वर्ग के लोगों ने ग्रामीण जनता को संक्रमण से बचाने के लिए सामाजिक दूरी का पालन करने, सैनिटाइजर का प्रयोग करने, मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलने तथा आवश्यक ना होने पर अपने घर में ही सुरक्षित रहने की अपील दीवार लेखन, पेंटिंग, बैनर और पोस्टरों के माध्यम से कर रही है। ग्राम पंचायत के द्वारा किए जा रहे सराहनीय प्रयास की ग्रामीणों ने तारीफ की है ।दीवार लेखन में बचाव के लिए लिखे गए स्लोगन के माध्यम से लोगों में कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए निश्चित ही सजगता आएगी। इन प्रयासों के चलते जहां ग्रामीण स्वयं अपनी सुरक्षा के लिए सावधान रहेंगे वहीं अन्य लोगों को भी इस संक्रमण से बचने मैं मदद कर सकेंगे।