देश में सबसे पहले महाकाल के आंगन में छाएगा दीपावली का उल्लास, अभ्यंग स्नान के बाद लगेगा अन्नकूट का भोग

उज्जैन, डेस्क रिपोर्ट। दीपावली का त्यौहार नजदीक है और सभी जगह इसे धूमधाम से मनाने की तैयारियां की जा रही है। उज्जैन (Ujjain) के विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Mandir) में सबसे पहले दीपावली का त्यौहार मनाया जाएगा। बाबा महाकाल को अभ्यंग स्नान कराने के बाद गर्भ गृह में छप्पन भोग लगाकर फुलझड़ियां जलाई जाएंगी. देशभर में सबसे पहले महाकाल के आंगन से दीपावली की शुरुआत होगी और फिर सभी जगह यह पर्व हर्षोल्लास से मनाया जाएगा।

रूप चौदस और अमावस की तिथि एक ही दिन होने की वजह से इस दिन राजा महाकाल अपनी प्रजा के साथ दीपावली मनाएंगे। रूप चौदस पर भगवान महाकाल को विशेष उबटन से स्नान करवाकर श्रृंगार किया जाता है। भस्म आरती के दौरान भगवान महाकाल को केसर चंदन का उबटन लगाकर गर्म जल से स्नान करवाया जाएगा। साल भर में यह एक ही बार होता है जब पुजारी परिवार की महिलाएं भगवान को उबटन लगाकर उनकी कर्पूर आरती करती हैं. उबटन लगाने के बाद भगवान को स्नान कराकर नए वस्त्र और आभूषण धारण करवाए जाते हैं और अन्नकूट का भोग लगाकर फुलझड़ियां जलाई जाती हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।