Indore : महिलाओं को निःशुल्क दी जा रही ड्राइवर ट्रेनिंग, 1 नवंबर से शुरू नई बेच, जानें डिटेल

मध्यप्रदेश के इंदौर शहर (Indore) में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। अभी हाल ही में एक और नया प्रयास महिलाओं के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में किया जा रहा है।

indore

इंदौर, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश के इंदौर शहर (Indore) में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। अभी हाल ही में एक और नया प्रयास महिलाओं के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि लगातार रोजगार से जुड़े अवसर महिलाओं द्वारा खोजे जा रहे हैं। इसलिए अब महिलाओं को ड्राइविंग सिखाने के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान आईटीआई में ट्रेनिंग दी जा रही है। यह ट्रेनिंग बिल्कुल निशुल्क दी जा रही है।

बता दें संस्था ने निशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम की सातवीं बैच हाल ही में शुरू की है। इसके लिए आवेदन भी आना शुरू हो गए हैं। आवेदन 31 अक्टूबर तक करवाए जा सकते हैं। उसके बाद 1 नवंबर से नई बैच की कक्षाएं शुरू कर दी जाएगी। इस ट्रेनिंग को लेकर अधिकारियों ने बताया है कि 30 दिन में महिलाओं को कार बस और ट्रक चलाने का प्रशिक्षण ट्रेनिंग दे दिया जाएगा। इससे उन्हें रोजगार भी मिलेगा।

Must Read : क्या आप जानते है मखाने खाने के ये गजब फायदे? कमजोरी के साथ दूर होती है ये बीमारियां

जानकारी के मुताबिक नंदा नगर स्थित संस्थान में 2021 की जनवरी से अधिक रूप से कमजोर महिलाओं को मुफ्त में एमएमबी वाहन चलाने की ट्रेनिंग दी गई। इस ट्रेनिंग में 30 दिनों में वाहन चलाना महिलाओं को सिखाया गया। इसकी पहली बैच 15 जनवरी से 14 फरवरी तक चलाई गई। 35 इंदौर की और 15 अन्य जिलों की महिलाओं ने बस ट्रक और कार चलाने का प्रशिक्षण लिया। वहीं अब एक बार फिर इसकी ट्रेनिंग शुरू की जाएगी।

ऐसे में 1 नवंबर से इसकी ट्रेनिंग शुरू कर दी जाएगी। 30 अक्टूबर तक के लिए आवेदन दिए जा सकते हैं। अभी तक 15 आवेदन आ चुके हैं, वही बचे हुए 15 आवेदन 30 अक्टूबर तक करवाए जा सकते हैं। संस्थान के प्रशासनिक अधिकारी अनिल शर्मा द्वारा जानकारी देते हुए कहा गया है कि महिलाओं को वाहन चलाने की ट्रेनिंग देने के साथ-साथ उन्हें लाइसेंस बनवा कर भी दिया जाता है। उसके बाद ही उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान किए जाते हैं।