राज्य के लाखों कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! समय से पहले खाते में आ सकती है अक्टूबर की सैलरी, डीए-बोनस का भी ऐलान संभव

अक्टूबर महीने में त्यौहारों को देखते हुए राज्य की मोहन यादव सरकार अक्टूबर के वेतन पेंशन का भुगतान नवंबर के स्थान पर 28-29 अक्टूबर को कर सकती है।

government employees salary

MP Employees News : मध्य प्रदेश के लाखों सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। दिवाली से पहले कर्मचारियों को 2 बड़ी सौगात मिल सकती है। खबर है कि दीपावली पर्व को देखते राज्य की मोहन यादव सरकार कर्मचारियों का 4 फीसदी डीए फिर बढ़ा सकती है, वही अधिकारियों-कर्मचारियों को अक्टूबर का एडवांस वेतन और  दिवाली बोनस को लेकर भी कोई बड़ा ऐलान हो सकत है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अक्टूबर महीने में त्यौहारों को देखते हुए राज्य की मोहन यादव सरकार अक्टूबर के वेतन पेंशन का भुगतान नवंबर के स्थान पर 28-29 अक्टूबर को कर सकती है।इससे प्रदेश के 7 नियमित अधिकारी कर्मचारी और 4 लाख पेंशनरों को लाभ मिलेगा। इससे सरकार पर लगभग साढ़े तीन हजार करोड़ रुपये का भार आएगा। इसके लिए वित्त विभाग ने पूर्व के उदाहरण देते हुए प्रस्ताव तैयार किया है, जिसे मुख्य सचिव अनुराग जैन के माध्यम से अंतिम निर्णय के लिए मुख्यमंत्री को भेजा जाएगा।

कर्मचारी संगठनों ने भी की ये मांग

  • तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ का कहना है कि एमपी में कार्यरत कर्मचारी को त्योहार मनाने के लिए 15 सालों से 4000 रुपए अग्रिम की राशि दी जा रही है, जो कि आज की महंगाई के हिसाब से बहुत कम है, जबकी छठे वेतनमान में 12000 रुपए और 7वें वेतनमान में 30800 बेसिक सैलरी पाने वाले कर्मचारियों को 4000 रुपए की त्योहार अग्रिम की राशि मिलती है। जिन कर्मचारियों को यह राशि दी की जाती है,  उन कर्मचारियों को अपने वेतन में से हर माह समान किश्तों में यह राशि कटवानी पड़ती है और ब्याज की राशि का भी भुगतान करना होता है। ब्याज सहित राशि जमा करने के बाद भी कर्मचारियों को मिलने वाले त्योहार अग्रिम  राशि में वृद्धि नहीं कर रही है। कर्मचारी संगठनों ने सीएम से सभी तृतीय चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को 15000 त्योहार अग्रिम राशि देने की मांग की है।
  • मध्यप्रदेश कर्मचारी संघ ने कहा कि सरकार से एडवांस सैलरी की मांग की गई है, इससे छोटे कर्मचारियों को राहत मिलेगी। दीपावली पर कर्मचारियों को महंगाई भत्ता की भी घोषणा होनी चाहिए, कर्मचारी संगठन इसको लेकर लंबे समय से मांग कर रहे हैं।संविदा कर्मचारी अधिकारी महासंघ ने भी मांग की है कि दीपावली को देखते हुए 25 अक्टूबर तक संविदा और आउटसोर्स वाले सभी कर्मचारियों को अग्रिम भुगतान किया जाए, जिससे वे अच्छे से त्योहार मना सकें।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News