ग्वालियर, अतुल सक्सेना। पिछले दो महीने से बंद ग्वालियर (Gwalior) के पार्क (Park) खुलने से वहां फिर से रौनक लौट आई है। कई महीनो से बदली दिनचर्या में लोग वापस लौटने लगे हैं।  शुद्ध हवा और एक्सरसाइज, योगा सब कुछ पार्कों में दिखाई देने लगा है। बड़ी संख्या में लोग ग्वालियर स्मार्ट सिटी कंपनी (Gwalior Smart City Company) द्वारा विकसित पार्कों में पहुँच रहे हैं लेकिन खास बात ये है कि ग्वालियर के लोग पार्कों में कोरोना का गाइड लाइन (Corona Guide Line)का भी पूरा ध्यान रख रहे हैं।

ग्वालियर स्मार्ट सिटी कंपनी (Gwalior Smart City Company) द्वारा शहर के पुराने पार्कों को खूबसूरत बनाया है लोग इसका भरपूर आनंद ले पाते लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण लगे जनता कर्फ्यू ने पार्कों को ताले में कैद कर दिया था। लेकिन अब ग्वालियर (Gwalior) में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) का असर काम हुआ है तो पार्कों में रौनक लौट आई है। पार्कों में सुबह का नजारा उर्जा औऱ मन को सुकून देता है। पार्क खुलने से अब इन पार्को में सुबह-शाम टहलने वाले लोगों के साथ बच्चे भी आने लगे है, जिससे सूने पड़े पार्क गुलजार हो गए हैं। सिर्फ स्मार्ट सिटी के पार्क ही नहीं अन्य सभी पार्कों में रौनक लौट आई है।

ये भी पढ़ें – वायरस ने फिर बदला रूप, वैज्ञानिकों ने बताया- कितना खतरनाक है नया वेरिएंट Delta Plus

ग्वालियर स्मार्ट सिटी कंपनी की सीईओ श्रीमती जयति सिंह (Gwalior Smart City Company CEO Jayati Singh) के मुताबिक ग्वालियर स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा अत्याधुनिक तरीके से विकसित तीन पार्क नेहरु पार्क, शिवाजी पार्क और लेडीज पार्क को कोरोना महामारी के चलते बंद किया गया था, उन्हें अब आमजनता के लिये कोरोना गाइडलाइन के तहत फिर से खोल दिया गया है। कोरोना के बचाव को लेकर पार्क के रखरखाव करने वाली कंपनी को खास निर्देशित किया गया है कि वह पार्को में कोरोना की गाइड लाइन  का पालन करवाना सुनिश्चित करें साथ ही इन पार्को में झूले, जिम की मशीनों आदि का सेनेटाइजेशन करवाया जाये और पार्को में आने वाले शहरवासियो को मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करवाया जाये। सीईओ जयति सिंह ने  निर्देशित किया है कि पार्को में योगा, मेडिटेशन जैसी गतिविधियों को भी बढ़ावा दिया जाये।

Gwalior : स्मार्ट सिटी के पार्कों में लौटने लगी रौनक, पुरानी दिनचर्या फिर शुरू Gwalior : स्मार्ट सिटी के पार्कों में लौटने लगी रौनक, पुरानी दिनचर्या फिर शुरू

सीईओ जयति सिंह ने ग्वालियर (Gwalior) की आम जनता से भी अपील की है कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी कंपनी (Gwalior Smart City Company) द्वारा विकसित किये गये पार्क आम लोगों की सुविधा के लिये ही विकसित किये गये है, जिनका वह उपयोग करें लेकिन कोरोना की गाइड लाइन का पालन अवश्य करें तभी वह सही मायनो में इन पार्को का लाभ उठा सकते हैं और स्वयं स्वस्थ्य रहकर अन्य को भी स्वस्थ रखने में सहायता कर सकते हैं ।

ये भी पढ़ें – आरोपी पति का जन्मदिन मनाने वृद्धाश्रम पहुंची दबंग BSP विधायक रामबाई, कही ये बात

Gwalior : स्मार्ट सिटी के पार्कों में लौटने लगी रौनक, पुरानी दिनचर्या फिर शुरू Gwalior : स्मार्ट सिटी के पार्कों में लौटने लगी रौनक, पुरानी दिनचर्या फिर शुरू

गौलतलब है कि वर्षों से नियमित सैर पर जाने वाले लोगों के लिये पार्को के बंद होने से काफी समस्या का सामना करना पढ रहा था। लेकिन पार्को के खुलने से लोगों को काफी राहत मिली है विशेषकर ऐसे व्यक्ति जिन्हें डायबिटीज या हृदय रोग आदि की समस्या है उन्हें फायदा हुआ है। क्योंकि डायबिटीज के रोगियों को डॉक्टर की सलाह के मुताबिक सैर पर जाना जरुरी होता है। बहरहाल सैर करने वाले लोगों और बच्चों की उछलकूद के चलते अब पार्कों में फिर से रौनक लौटने लगी है।

ये भी पढ़ें – Lockdown : कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सतर्क राज्य सरकार, 1 जुलाई तक बढ़ा लॉकडाउन