मीजल्स-रूबेला वैक्सीन लगने के बाद 13 बच्चे बीमार, अस्पताल में भर्ती

-13-children-sick

ग्वालियर । प्रदेश में 15 जनवरी से शुरू हुए मीजल्स- रूबेला टीकाकरण के दूसरे दिन ग्वालियर जिले में 13 बच्चों की हालत ख़राब हो गई। वैक्सीन लगने के बाद इन सभी बच्चों को घबराहट, पेट दर्द,उल्टी, बुखार जैसी शिकायत शुरू हो गई। तत्काल सभी बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कलेक्टर भरत यादव ने अस्पताल जाकर सभी बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी ली। साथ ही जिस बैच के वैक्सीन से परेशानी हुई उस बैच की वैक्सीन पर रोक लगा दी।

दरअसल टीकाकरण अभियान के तहत बुधवार को डबरा के राश जेबी पब्लिक स्कूल और वन खंडेश्वर स्कूल के बच्चों को मीजल्स-रूबेला वैक्सीन लगाये गए। थोड़ी ही देर बाद दोनों स्कूल के 12 बच्चों की तबियत बिगड़ गई। उन्हें घबराहट, उल्टी, पेट दर्द , बुखार होने लगा। बच्चों की हालत देख स्कूल प्रशासन और स्वास्थ विभाग के कर्मचारी घबरा गए बच्चों को तत्काल सिविल अस्पताल डबरा में भर्ती कराया गया। जहाँ से चार बच्चे प्रियांशी दुबे, पलक पाठक, तान्या दुबे और प्रशांत रावत की हालत ज्यादा ख़राब होने पर उन्हें ग्वालियर के कमलाराजा अस्पताल में रेफर कर दिया। वहीँ ग्वालियर के नाका चन्द्रबदनी स्थित ग्रीन फील्ड स्कूल की छात्रा काजल को परेशानी हुई तो उसे भी परिजनों ने कमलाराजा में भर्ती कराया। 

बच्चों की तबियत की जानकारी लगते ही कलेक्टर भरत यादव अस्पताल पहुँच गए उन्होंने अस्पताल अधीक्षक से बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी ली और सभी का बेहतर इलाज करने निर्देश दिए। चिकित्सकों ने बताया कि कोई गंभीर बात नहीं है। वैक्सीनेशन के दौरान कभी कभी कुछ बच्चों के साथ ऐसा होता है। चिंता करने जैसी बात नहीं है। उधर घटना को देखते हुए कलेक्टर ने जिस बैच के वैक्सीन से परेशानी हुई उस बैच पर रोक लगा दी है और जांच के निर्देश दिए है।