पेयजल के लिए 1100 करोड़ का एक्शन प्लान, सिंधिया ने दिए DPR बनाने के निर्देश

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। लम्बे समय से पेयजल की समस्या से जूझ रहे ग्वालियर (Gwalior News) शहर के लिए एक दीर्घकालिक योजना पर आज शनिवार को मंथन हुआ। ग्वालियर कलेक्ट्रेट में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) और सांसद विवेक नारायण शेजवलकर (MP Vivek Narayan Shejwalkar) की मौजूदगी में शहर की प्यास बुझाने के लिए 1100 करोड़ की योजना बनाई गई है।  जिसपर विचार विमर्श के बाद सिंधिया ने जिले के अधिकारियों से इसके लिए DPR बनाने के निर्देश दिए।  उन्होंने कहा कि DPR बनाने के बाद हम दोनों अन्य जान प्रतिनिधियों के साथ मुख्यमंत्री के सामने प्रजेंटेशन देंगे और राशि का निवेदन करेंगे जिससे 2050 तक की शहर की पेयजल समस्या दूर हो जाएगी।

आज शनिवार को पूरे ग्वालियर शहर की पेयजल समस्या (Gwalior’s drinking water problem) के स्थायी निदान की दिशा मेंएक महत्वपूर्ण फैसला हुआ है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में शहर की दीर्घकालिक पेयजल आपूर्ति योजना को जनप्रतिनिधियों की सहमति से अंतिम रूप दिया गया। दीर्घकालिक पेयजल योजना में चंबल प्रोजेक्ट, कोतवाल डैम, अपर ककैटो – ककैटो – पहसारी जलाशय और तिघरा से ग्वालियर शहर को अगले 28 वर्षों तक हर साल लगभग 464 एमएलडी पानी की निर्वाध आपूर्ति का प्रावधान किया गया है। लगभग 1100 करोड़ रुपये की लागत से यह पेयजल आपूर्ति योजना मूर्तरूप लेगी। सिंधिया ने कहा कि दीर्घकालिक पेयजल योजना से ग्वालियर शहर के लिए वर्ष 2050 तक पेयजल आपूर्ति हो सकेगी।

Continue Reading

About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....