कोरोना पर पहरा : प्रशासन हुआ सख्त, फिर बनेंगे रेड, यलो व ग्रीन जोन

ग्वालियर । अतुल सक्सेना|जिले (gwalior) में कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिये अब जिला प्रशासन ने पुख्ता रणनीति बनाई है। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले में कोविड-19 के कंटेनमेंट क्षेत्रों को रेड, यलो एवं ग्रीन जोन (red, yellow, green zone) में बांटा है। साथ ही वहाँ बेरीकेटिंग सहित सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के आदेश जारी किए हैं, जिससे इन क्षेत्रों से कोरोना संक्रमण दूसरे क्षेत्रों में न फैलने पाए।

जिले में वर्तमान में कोविड-19 के लगभग 400 कंटेनमेंट जोन हैं, जिनमें लगभग 101 रेड कंटेनमेंट जोन शामिल हैं। कलेक्टर श्री सिंह द्वारा इस संबंध में जारी आदेशों में स्पष्ट किया गया है कि जिस क्षेत्र में कोविड-19 संक्रमित मरीज पाए जाते हैं उन कंटेनमेंट जोन को पहले पाँच दिन रेड जोन, इसके बाद के पाँच दिन यलो जोन एवं आखिरी के चार दिनों को ग्रीन जोन माना जाएगा। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने नगर निगम आयुक्त ग्वालियर सहित जिले के सभी नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री से समन्वय स्थापित कर कंटेनमेंट जोन के प्रवेश एवं निकास द्वार पर आवश्यकतानुसार मजबूत बेरीकेटिंग कराने के आदेश दिए हैं। साथ ही कोविड-19 जोन से संबंधित फ्लैक्स लगाने के निर्देश भी दिए हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में चिन्हित रेड, यलो व ग्रीन जोन में वरीयता के आधार पर जरूरत के मुताबिक पर्याप्त पुलिस बल तैनात करने का आदेश भी जारी किया है।

बुधवार को मिले 44 पॉजिटिव, संख्या 2211 पर पहुंची

जिला प्रशासन द्वारा बुधवार को जारी जिले के हेल्थ बुलेटिन में 44 पॉजिटिव सामने आये हैं । रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को 1083 सेम्पलों की जाँच की गई जिसमें 44 पॉजिटिव सामने आये। अब जिले में 584 एक्टिव केस बचे हैं। जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 13 हो गई है।