बदलाव- कुछ ऐसे मनाया साल का पहला दिन, गौशाला में गुड़ और चुनी लेकर पहुंचे युवा

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। अंग्रेजी कैलेंडर के नये साल में आमतौर पर जहाँ युवा होटल, पब, क्लब की तरफ भागते हैं वहीं ग्वालियर में ऋषीश्वर समाज के युवाओं ने एक अलग ही उदाहरण पेश किया। युवाओं ने नये साल का जश्न गौशाला में मनाया।

ऋषीश्वर् समाज के युवा साल के पहले दिन लाल टिपारा स्थित आदर्श गौशाला पहुंचे, जहां गायों के लिए दो बोरी चुनी और गुड़ का दानकर अनुकरणीय पहल की। यहां ऋषभानंद महाराज ने सभी को गौशाला का भ्रमण कराया, साथ में गए बच्चों ने भी गौसेवा के इस अनूठे प्रकल्प को देएकर खूब एन्जॉय किया। ऋषभानंद महाराज ने इस दौरान बताया कि कैसे वहां 7 हजार गौवंश का सफलता पूर्वक पालन पोषण किया जा रहा है। भीषण सर्दी में भी गायों को बचाने के लिए बेहतर इंतजाम किए गए हैं। गायों की नस्ल गुणवत्ता के लिए भी यहां निरन्तर प्रयास हो रहे हैं। महाराज ने बताया कि शासन प्रशासन का सहयोग रहा तो आदर्श गौशाला सीएनजी प्लांट लगाकर आत्मनिर्भर बन देश के समक्ष एक उदाहरण पेश करेगी। उन्होंने गाय के गोबर से गौकाष्ठ बनाने, गोबर गैस से गौशाला के लिए उर्जा उत्पन्न करने के साथ यह भी बताया कि कैसे हजारों गायों के लिए आहार तैयार किया जाता है। इस मौके पर संजीव शर्मा, रमेश शर्मा, अनिल शर्मा, सुमंत शर्मा, रामवीर शर्मा, गिर्राज दुबे, श्याम पांडे, नेत्रपाल भदौरिया आदि लोग मौजूद रहे।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।