उड़ीसा से ट्रक में भरकर लाया गया 50 लाख का गांजा पकड़ा, 4 अंतरराज्यीय तस्कर गिरफ्तार, डीलिंग के लिए फ्लाइट यूज करता है सरगना

Atul Saxena
Published on -
Four ganja smugglers arrested, Gwalior Police

Police caught ganja worth Rs 50 lakh, 4 interstate smugglers arrested : ग्वालियर पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई की अंजाम दिया है , पुलिस ने उड़ीसा से ग्वालियर आ रहे गांजे से भरे एक ट्रक और चार अंतरराज्यीय तस्करों को पकड़ा है, ये गिरोह बड़े ही संगठित तरीके से गांजे की सप्लाई करता था, गिरोह के सदस्य स्कोर्पियो से ट्रक के आगे आगे चलते है और ट्रक ड्राइवर को सड़क पर पुलिस को मौजूदगी की जानकारी देते हैं, लेकिन ग्वालियर पुलिस ने उनकी इस रणनीति को भेद दिया, पूछताछ में पता चला कि गिरोह का सरगना घाटीगांव में 2016 के लूट के मामले में नामजद है उसपर 5000/- रुपये का इनाम है, वो गांजे की डील करने के लिए हवाई जहाज का इस्तेमाल करता है,  गिरोह गांजे की सप्लाई ग्वालियर चम्बल संभाग और इसके आसपास लगे राजस्थान और उत्तर प्रदेश के जिलों में करता है।

उड़ीसा से गांजा ला रहे तस्कर ग्वालियर पुलिस ने पकड़े   

मप्र विधानसभा चुनाव के चलते ग्वालियर पुलिस एक्टिव है, मुखबिर तंत्र मजबूत है, इसी मुखबिर तंत्र ने पुलिस को एक बड़ी सफलता दिलाई है, एसपी राजेश सिंह चंदेल ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली कि कुछ गांजा तस्कर उड़ीसा से ट्रक में गांजा लेकर ग्वालियर की तरफ आ रहे हैं और एक स्कार्पियो भी ट्रक के साथ चल रही है जिसमें बैठे लोग रोड पर पुलिस की मौजूदगी की जानकारी ट्रक चालक को देते जाते है और आसानी से निकल जाते हैं।

मुखबिर की सूचना पर पुलिस को मिली बड़ी सफलता 

सूचना के बाद एडिशनल एसपी क्राइम ऋषिकेश मीणा और एडिशनल एसपी अमृत मीना को क्राईम ब्रांच व थाना महाराजपुरा पुलिस की संयुक्त टीम बनाकर उक्त सूचना की तस्दीक कर गांजा तस्करों को पकड़ने हेतु निर्देशित किया। क्राईम ब्रांच व थाना महाराजपुरा पुलिस की संयुक्त टीमों को मुखबिर के बताये स्थान लक्ष्मनगढ़ पुल के पास एबी रोड बाईपास पर दो टीमें बनाकर चैकिंग शुरू की गई।

ट्रक ड्राइवर ने की भागने की कोशिश पुलिस ने दबोचा  

कुछ देर बाद पुलिस टीम को कुछ समय बाद एक ट्रक क्रमांक एमपी 06-एचसी-1934 आता दिखा, पुलिस ने ट्रक को रुकने का इशारा किया तो ड्राइवर ने भागने का प्रयास किया लेकिन पुलिस ने घेराबंदी कर ट्रक ड्राइवर को पकड़ लिया। नाम पता पूछने पर उसने स्वयं को ग्राम कुंदेर तहसील रूपवास थाना उच्चैन जिला भरतपुर राजस्थान का होना बताया। पूछताछ में उसने बताया कि ट्रक व गांजे के मालिक मेरे पीछे काले रंग की स्कार्पियो क्रमांक यूपी 80-डीए-3757 से आ रहे हैं।

स्कोर्पियो में चल रहे तीन अन्य आरोपी गिरफ्तार, सरगना भी शामिल 

पुलिस ने फिर चेकिंग नाकाबंदी लगाई तो कुछ समय बाद एक काले रंग की स्कार्पियो आती दिखी जिसके ड्राइवर ने पुलिस चेकिंग को देखकर स्कार्पियो वापस लौटाने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने स्कार्पियो को घेराबंदी का पकड़ लिया। चैक करने पर स्कार्पियो में तीन लोग बैठे मिले जिनसे नाम पता पूछने पर एक ने नर्सरी रोड गोविन्दनगर, थाना निहालगंज, घौलपुर राजस्थान, दूसरे ने सरोज बिहार कालोनी कैलाश मंदिर रोड सिकन्दरा आगरा तथा तीसरे व्यक्ति ने अपना पता ग्राम तोंस थाना जैत जिला मथुरा का रहने वाला बताया।

ट्रक और स्कोर्पियो में गुप्त केबिन में मिला 467.23 किलोग्राम गांजा 

पुलिस ने जब दोनों वाहनों को बारीकी से चैक किया तो ट्रक की तलाशी लेने पर ड्राइवर द्वारा बताए गये केबिन के पीछे बने गोपनीय चेम्बर में ब्राउन रंग (मटमेला) के 65 पैकेट मिले, जिसे ट्रक ड्राइवर ने गांजा बताया। इसी प्रकार स्कार्पियो की तलाशी लेने पर गाड़ी की डिग्गी में ब्राउन रंग (मटमेला) के 12 पैकेट रखे होना पाए। इस प्रकार दोनों वाहनों में पुलिस को कुल 77 गांजे से भरे हुए पैकेट मिले। प्रत्येक पैकेट की पृथक-पृथक तौल कराने पर कुल 467.23 किलोग्राम गांजा मिला जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 50 लाख रुपये है। पुलिस ने गांजा सहित ट्रक व स्कार्पियो को जब्त कर लिया।

गांजे की डील के लिए फ्लाइट से आते जाते थे उड़ीसा 

पकड़े गये चार तस्करों में दो ड्राइवर हैं तथा एक गांजा सरगना पर थाना घाटीगांव में लूट का मामला वर्ष 2016 से दर्ज है, जिसमें वह फरार चल रहा था और उस पर पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा पांच हजार रुपए का भी इनाम घोषित है। गांजा तस्करी में दो सरगना है जो कि पार्टनरशिप में गांजा उड़ीसा से लेकर आते थे। उक्त दोनों गांजा सरगना फ्लाइट से उड़ीसा जाते थे और वहां से माल की डील एवं पैसे देकर माल ट्रक में लोड कर वापस फ्लाइट से आ जाते थे, उसके बाद जब ट्रक नजदीक आ जाता था तो यह लोग स्कार्पियो लेकर ट्रक को स्कॉड करते थे एवं रास्ते में अपने ग्राहकों को माल देने के लिए कुछ माल अपनी स्कार्पियो में रख लेते थे।

पुलिस से बचने के लिए अपनाई ये तकनीक

गांजा तस्करों ने पुलिस से बचने के लिए तकनीक अपनाते थे, यह लोग स्कार्पियो को ट्रक से 8-10 किलोमीटर आगे चलाते थे और जैसे ही कहीं पुलिस की चेकिंग नजर आती तो वह लोग ट्रक को पीछे ही रूकवा देते थे और जब तक पुलिस की चेकिंग चलती थी, ट्रक पीछे खड़ा रहता था। जब पुलिस चेकिंग समाप्त हो जाती थी तो सुरक्षित होने पर ट्रक को आगे बढ़ते थे।

मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश एवं राजस्थान तक सप्लाई

पुलिस द्वारा पकड़े गये गांजा तस्करों से पूछताछ में मालूम चला है कि वह उड़ीसा से गांजा लेकर मध्यप्रदेश के ग्वालियर, मुरैना, भिण्ड, श्योपुर, राजस्थान के धौलपुर, करौली, भरतपुर, उत्तर प्रदेश के आगरा, मथुरा, मैनपुरी, इटावा इत्यादि जिलों में सप्लाई की जाती थी।

तस्करों की संपत्ति की जाँच होगी, टीम को मिलेगा कैश इनाम  

ऐसे ही तस्करों के कारण नशे का कारोबार फलफूल रहा था और यह लोग नशे के सौदागर बन लाखों-करोड़ों रूपये कमा रहे हैं। एसपी ने कहा कि पुलिस द्वारा विवेचना के दौरान इनके द्वारा अर्जित की गई अवैध सम्पत्ति की जानकारी लेकर उस पर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। पकड़ा गया ट्रक चालक पूर्व में आंध्रप्रदेश में भी गांजा तस्करी में पकड़ा जा चुका है। थाना महाराजपुरा में चारों के खिलाफ मामला दर्ज किया है, एसपी ने मुखबिर को 5000 /- रुपये का कैश इनाम और अन्य टीमों को भी कैश रिवार्ड देने की घोषणा की।

उड़ीसा से ट्रक में भरकर लाया गया 50 लाख का गांजा पकड़ा, 4 अंतरराज्यीय तस्कर गिरफ्तार, डीलिंग के लिए फ्लाइट यूज करता है सरगना

ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News