पटाखों पर पहरा : रात में केवल 8 से 10 बजे तक चला सकेंगे ग्रीन पटाखे, प्रशासन की सख्ती

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। दीपावली (Deepawali)के त्योहार पर लोग अतिशबाजी(Fireworks) चलाकर अपनी खुशी का इजहार करते हैं लेकिन इस बार जिला प्रशासन (District administration gwalior) ने इसपर पहरा लगा दिया है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए नेशनल ग्रीन टिब्युनल (NGT) के आतिशबाजी पर रोक लगाने के बाद कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह (Collecer kaushlendraa ikram singh) ने धारा-144 के तहत आदेश जारी कर दिया। आदेश के तहत अब दीपावली पर सिर्फ रात आठ बजे से दस बजे तक दो घंटे ही केवल ग्रीन पटाखे(Green fireworks) चलाने की अनुमति होगी। इसके अलावा सामान्य आतिशबाजी पर रोक लगाई गई है जो एक जनवरी 2021 तक लागू रहेगी। गौरतलब है कि ग्वालियर का एयर क्वालिटी इंडेक्स-129 यानि मध्यम श्रेणी में आने की रिपोर्ट क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कार्यालय की ओर से दी गई थी।कलेक्टर के आदेश के उल्लंघन पर दंडनीय कार्रवाई की जाएगी।

ग्वालियर कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने पटाखों पर नियंत्रण और निर्धारित अवधि में चलाये जाने के आदेश के सख्ती से पालन के निर्देश अधीनस्थों को दिया हैं। कलेक्टर ने अपने आदेश में 9 नवंबर को मप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से नवंबर 2019 की स्थिति में जारी पर्यावरण वायु गुणवत्ता की रिपोर्ट एवं प्रिंसिपल बैंच राष्ट्रीय हरित अधिकरण( नेशनल ग्रीन टिब्युनल) नईदिल्ली के प्रकरण में पारित आदेश का हवाला दिया है। आदेश में कहा गया है कि आगामी कुछ दिनों में ठंड प्रारंभ होने के कारण एवं त्यौहारों के दौरान अधिक संख्या में पटाखों के उपयोग से परिवेशीय वायु गुणवत्ता और अधिक खराब होने की आशंका है। इस कारण नगर निगम सीमा की संपूर्ण राजस्व सीमा में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया गया है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....