मुरैना से आकर ग्वालियर में लूट करने वाली गैंग के तीन आरोपी गिरफ्तार, लूट की पांच वारदातों का खुलासा

Gwalior News : ग्वालियर पुलिस को एक बड़ी सफलता मिली है, पुलिस ने एक लूट गैंग का पर्दाफाश कर उसके तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है और लूट की पांच वारदातों का खुलासा किया है, लूट करने वाली गैंग पड़ोसी जिले मुरैना के बानमोर से ओपरेट होती है, वे बानमोर से ग्वालियर आते थे और लूट कर वापस लौट जाते थे, पकड़े गए दो लुटेरे मुरैना और बानमोर पुलिस थाने के हिस्ट्री शीटर हैं।

बदमाशों ने 24 मई से 5 जून तक लूट की पांच वारदातों को अंजाम दिया 

ग्वालियर में पिछले एक पखवाड़े में चैन लुटेरी गैंग ने पुलिस को खुली चुनौती से रखी थी, शातिर लुटेरे किसी फ़िल्मी स्टाइल में मोटर साइकिल पर आते और महिला के गले से सोने की चैन लूटकर फरार हो जाते,  पुलिस ने 24 मई से 5 जून तक अलग अलग थाना क्षेत्रों में चैन लूट की पांच वारदातों को दर्ज किया।

वरिष्ठ अधिकारियों ने दिखाई सतर्कता 

एसपी राजेश सिंह चंदेल ने लगातार वारदात के बाद एडिशनल एसपी ऋषिकेश मीणा को एक्शन के निर्देश दिए, एडिशनल एसपी मीणा ने एडिशनल एसपी गजेन्द्र सिंह बर्धमान, सीएसपी क्राइम के एल शियाज को उनके थाना क्षेत्रों की टीम बनाकर लुटेरों पर निगरानी के निर्देश दिए।

चार सीएसपी, दो थानों के फ़ोर्स ने मिलकर गैंग का खुलासा किया 

अधिकारियों के निर्देश पर सीएसपी विश्वविद्यालय रत्नेश सिंह तोमर, सीएसपी महाराजपुरा रवि भदौरिया, डीएसपी अपराध  संदीप मालवीय एवं सीएसपी मुरार विनायक शुक्ला के मार्गदर्शन में पुलिस की संयुक्त टीमों ने घटना स्थल के आसपास के सीसीटीव्ही फुटेज चेक किये और संदिग्ध व्यक्तियों को चिन्हित कर उनकी तलाश शुरू की।

सीसीटीव्ही फुटेज बने पुलिस के मददगार  

इसी दौरान पुलिस टीम को तकनीकी सहायता और मुखबिर की सूचना के आधार पर मालूम चला कि लूट की घटना में शामिल कुछ संदिग्ध अटल गेट के पास देखे गए हैं। सूचना के आधार पर क्राइम ब्रांच व थाना मुरार पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा अटल गेट के पास से मोटर सायकिल सवार तीन संदिग्धों को पकड़ लिया गया।

तीनों आरोपियों ने अन्य दो साथियों के साथ घटना करना स्वीकार किया  

पूछताछ में संदिग्ध युवकों में अपने दो अन्य साथियों की मदद से ग्वालियर शहर के विभिन्न थाना क्षेत्रों में लूट की वारदात  करना स्वीकार किया। थाना मुरार पुलिस द्वारा पकड़े गये लुटेरों को गिरफ्तार कर उनसे लूटी हुई एक सोने की चेन, दो मंगलसूत्र व घटना में उपयोग की गई मोटर सायकिल जप्त की।

पुलिस ने गिरफ्तार आरोपियों से लूट का माल बरामद किया 

बदमाशों द्वारा पूछताछ के दौरान थाना पुरानी छावनी से एक मंगलसूत्र, थाना मुरार से एक ही दिन में लगातार वारदात कर लूटे गये दो मंगलसूत्र व एमएच रोड पर चेन लूट व महाराजपुरा थाना क्षेत्र से एक चेन लूट की वारदात करना स्वीकार किया एवं कुछ माह पूर्व गोला का मंदिर क्षेत्र में भी एक चेन लूट की वारदात करना स्वीकार किया गया। बदमाशों ने उनके द्वारा हाल ही में की गई लूट की पांच वारदात करना स्वीकार किया।

शहर में घटना कर वापस मुरैना भाग जाते थे 

बदमाशों ने बताया कि तीन बदमाश रेकी करते थे व दो बदमाश वारदात को अंजाम देते थे। महत्ववूर्ण बात यह रही कि सीसीटीव्ही फुटेज में तीनों थानों की वारदातो में पांच बदमाश दो मोटर सायकिल पर जाते दिखाई दिए थे एवं थाना मुरार के घटना स्थल पर भी दो मोटर सायकिलों पर पांच बदमाशों को चिन्हित किया गया था एवं घटना में इनके द्वारा ब्लैक व ब्लू रंग की मोटर सायकिल का उपयोग किया गया था जिसकी पुष्टि सीसीटीव्ही फुटेज से होती है।  बदमाश वारदात कर अटलगेट से तिघरा रोड पर निकल कर कच्चे रास्ते से बानमोर निकल जाते थे।

दो बदमाश मुरैना जिले के हिस्ट्री शीटर 

पुलिस ने उक्त एक ही रूट से वारदात कर जाने से पुलिस द्वारा उक्त विशेष क्षेत्र में मुखबिर तंत्र सक्रिय किया एवं  11 जून की रात बदमाशों की अटल गेट के पास होने की मुखबिर की सूचना पर गिरफ्तार किया गया। बदमाशों का मुरैना और बानमोर थाने का पूर्व का अपराधिक रिकार्ड रहा है, जिनमें से एक बदमाश पर 19 अपराध व एक बदमाश पर 11 अपराध दर्ज है, शेष बदमाशों पर भी विभिन्न थानो में अपराध दर्ज है। पुलिस टीम द्वारा पकड़े गये लुटेरों के दो अन्य साथियों की तलाश की जा रही है। बदमाश मुरैना जिले के बानमोर क्षेत्र के रहने वाले हैं।

इनके साथ हुई थी घटनाएँ 

  • थाना पुरानी छावनी क्षेत्र में 24 मई को देवनगर कालोनी के गेट के पास दो अज्ञात मोटर साइकिल सवार बदमाश अलीना शाह नामक महिला के गले से एक सोने का मंगलसूत्र छीनकर ले गये थे।
  • 29 मई को थाना मुरार क्षेत्र के नदी संतर के पास दो अज्ञात मोटर साइकिल सवार बदमाश वर्षा रजक नामक  महिला के गले से सोने का मंगलसूत्र छीनकर ले गये थे।
  • 29 मई को ही मुरार थाना क्षेत्र के हनुमान मंदिर के पास नदी संतर के पास से दो अज्ञात मोटर साइकिल सवार बदमाश विमला बाई नामक महिला के गले से सोने का मंगलसूत्र छीनकर ले गये थे।
  • मुरार थाना क्षेत्र में ही 01 जून को सीताराम वाटिका के सामने हनुमान मंदिर के पास दो अज्ञात मोटर साइकिल सवार बदमाशों द्वारा फरियादिया संध्या अग्रवाल के गले से एक सोने की चेन मय पेडल के छीनकर ले गये थे।
  • थाना महाराजपुरा क्षेत्रान्तर्गत 05 जून को आदित्यपुरम में अज्ञात मोटर साइकिल सवार बदमाश वंदना तोमर नामक महिला  के गले से एक सोने की चेन छीनकर ले गये थे ।

इन सभी बदमाशों के खिलाफ पुलिस ने अलग आलग थाना क्षेत्रों में लूट और डकैती अधिनियम की धाराओं में मामले दर्ज किये हैं। पुलिस आरोपियों से उनके दो साथियों और अन्य वारदातों के विषय में पूछताछ कर रही है।

 

 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News