Lok Sabha Election 2024: अंगुली पर स्याही का निशान दिखाने पर मिलेगी डॉक्टर फ़ीस में छूट, इलाज में फायदा, बस टिकट में लाभ

सामूहिक रूप से तय किया गया है कि जो मतदाता अपनी अंगुली पर लगे स्याही का निशान दिखायेंगे, उन्हें आईएमए से जुड़े चिकित्सक परामर्श फीस में और नर्सिंग होम व गायनोकोलॉजिस्ट एसोसिएशन इलाज में छूट देंगे, उन्हें मतदान दिवस 7 मई से एक हफ्ते तक यह छूट दी जायेगी। इसी तरह वोट डालकर आए यात्रियों को बस ऑपरेटर्स यूनियन ने मतदान दिवस 7 मई से 10 मई तक किराए में 50 प्रतिशत छूट देने का फैसला किया है।

Atul Saxena
Published on -
Gwalior News

Lok Sabha Election 2024: पहले दो चरण में मतदान प्रतिशत कम रहने के कारण अब तीसरे और चौथे चरण में इसे बढ़ाने पर बहुत जोर दिया जा रहे हैं, निर्वाचन आयोग के निर्देश पर चलें बूथ की ओर अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं और लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है, इसी क्रम में आज ग्वालियर में प्रबुद्ध नागरिकों से संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें तय किया गया कि अंगुली पर स्याही का निशान दिखाने पर आईएमए, नर्सिंग होम एसोसिएशन, बस ऑपरेटर्स मतदाताओं को आकर्षक छूट देंगे।

ग्वालियर में 7 मई को मतदान, वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने पर जोर 

ग्वालियर लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में 7 मई को मतदान है, मतदान प्रतिशत में ग्वालियर को अग्रणी बनाने के लिए शहर के प्रबुद्धजन एकजुट होकर आगे आए हैं, आज  सामूहिक रूप से तय किया गया है कि जो मतदाता अपनी अंगुली पर लगे स्याही का निशान दिखायेंगे, उन्हें आईएमए से जुड़े चिकित्सक परामर्श फीस में और नर्सिंग होम व गायनोकोलॉजिस्ट एसोसिएशन इलाज में छूट देंगे, उन्हें मतदान दिवस 7 मई से एक हफ्ते तक यह छूट दी जायेगी। इसी तरह वोट डालकर आए यात्रियों को बस ऑपरेटर्स यूनियन ने मतदान दिवस 7 मई से 10 मई तक किराए में 50 प्रतिशत छूट देने का फैसला किया है। इनके अलावा अन्य संगठनों ने भी अपने-अपने स्तर पर मतदाताओं को प्रोत्साहित करने का भरोसा दिलाया है।

“निर्वाचन में हमारी भूमिका” विषय पर सार्थक संवाद

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान की पहल पर गुरुवार को बाल भवन के ऑडिटोरियम में शहर के प्रबुद्धजनों के साथ “निर्वाचन में हमारी भूमिका” विषय पर सार्थक संवाद हुआ। इस अवसर पर व्यापार, चिकित्सा, शिक्षा, योग, खेल, समाज सेवा व परिवहन इत्यादि क्षेत्रों से जुड़े संगठनों के पदाधिकारियों ने भरोसा दिलाया है कि वे व्यापक स्तर पर मतदाता जागरूकता गतिविधियाँ तो आयोजित करेंगे ही, साथ ही जो लोग वोट डालकर आयेंगे उन्हें अपनी सेवाओं में छूट भी देंगे। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती चौहान ने सभी को भारतीय लोकतांत्रिक व्यवस्था की मजबूती के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई।

व्यक्तिगत संपर्क कर लोगों को मतदान के लिये प्रेरित करें :श्रीमती चौहान 

संवाद के दौरान कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने कहा कि आप सब प्रबुद्धजन अच्छे सिटीजन होने का परिचय देकर लोकतंत्र के महापर्व में अपने परिजनों के साथ न केवल स्वयं अपने मताधिकार का उपयोग करें बल्कि औरों को भी प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने में व्यक्तिगत संपर्क सबसे कारगर उपाय है। इसलिए आप सब अभी से अपने इष्ट-मित्रों, पड़ोसियों एवं रिश्तेदारों को फोन के माध्यम से मतदान के लिए प्रेरित करें। सभी से कहें कि संविधान ने हमें जो मताधिकार दिया है उसका सभी को उपयोग करना चाहिए। जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती चौहान ने कहा कि हमें इसके लिए अंतर्मन में झांकने की जरूरत है कि पिछले चुनावों में ग्वालियर मतदान प्रतिशत में क्यों नीचे रहा है। ग्वालियर को मतदान प्रतिशत में अग्रणी बनाने के लिए सभी को साझा प्रयास करने होंगे।

विभिन्न संगठनों एवं प्रबुद्धजनों ने सहयोग के साथ उपयोगी सुझाव भी दिए

  • चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष दीपक अग्रवाल ने कहा कि चेम्बर से जुड़े सभी व्यापारिक संगठन अपने कामगारों को मतदान के लिये सवैतनिक अवकाश देंगे। हमारी कार्यकारिणी ने अनिवार्य रूप से मतदान करने की शपथ ली है। साथ ही अगले पाँच दिन तक फोन लगाकर लोगों को मतदान के लिये प्रेरित किया जायेगा।
  • जीवाजी क्लब के सचिव तरुण गोयल का कहना था कि जीवाजी क्लब से जुड़े सभी 10 हजार सदस्य व उनके परिजन 7 मई को वोट डालने जायेंगे। जीवाजी क्लब द्वारा इसके लिये पिछले कई दिनों से व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि क्लब से जुड़े जो लोग वोट डालकर आयेंगे उन्हें सम्मानजनक पारितोषिक भी प्रदान किया जायेगा।
  • कैट के पदाधिकारी रवि गुप्ता का कहना था कि हमारे संगठन से जुड़े सभी लोगों से मतदान कराने के लिये हर संभव प्रयास किए जायेंगे। इसके लिये अभी से संपर्क किया जा रहा है।
  • आईएमए के पदाधिकारी डॉ. प्रशांत लहारिया एवं नर्सिंग होम एसोसिएशन के डॉ. राहुल अग्रवाल और गायनोकोलॉजिस्ट एसोसिएशन से जुड़ी डॉ. सोनाली अग्रवाल ने कहा कि वोट डालकर आए मरीजों को 7 मई से एक हफ्ते तक इलाज में डिस्काउण्ट दिया जायेगा।
  • केमिस्ट एसोसिएशन के महेन्द्र गुप्ता ने कहा कि मतदाताओं को दवाओं में आकर्षक छूट दी जायेगी।
  • बस ऑपरेटर्स यूनियन के पदाधिकारी बसंत गुप्ता ने भरोसा दिलाया कि वोट डालकर आए यात्रियों को 7 से 10 मई तक किराए में 50 प्रतिशत छूट दी जायेगी।
  • ऑटो मोबाइल एसोसिएशन के  हरीकांत समाधिया ने कहा कि वाहनों की सर्विसिंग में वोट डालकर आए मतदाताओं को छूट दी जायेगी।
  • मेला व्यापारी संघ के पदाधिकारी महेश मुदगल का कहना था कि मेले में दुकान लगाने वाले दुकानदारों को पत्र लिखकर वोट डालने का आग्रह किया गया है।
  • योग गुरू वी के शैलार्थी ने कहा कि योग संगठनों से जुड़े लोगों को प्रजापति ब्रम्हकुमारी संस्था द्वारा पिछले एक महीने से मतदान के लिये प्रेरित किया जा रहा है।
  • शिक्षाविद् श्रीमती वीणा सिंह ने बताया कि पिछले एक हफ्ते से विभिन्न निजी स्कूलों में बच्चों के माध्यम से उनके अभिभावकों को मतदान के लिये प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
  • लोहिया बाजार व्यवसायी संघ के पदाधिकारी राकेश अग्रवाल ने कहा कि पिछले 25 दिन से लोहिया बाजार में मतदाताओं को जागरूक करने के लिये कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
  • सोना-चाँदी व्यवसायी संघ के पुरूषोत्तम गर्ग का कहना था कि सराफा बाजार क्षेत्र की 600 दुकानों के मालिक परिवार सहित वोट डालेंगे। साथ ही यहाँ कार्यरत तीन हजार कर्मचारियों को भी वोट डालने के लिये छुट्टी प्रदान की जायेगी।
  • खेल संघ के पदाधिकारी हरीसिंह चौहान ने कहा कि जिस तरह खिलाड़ी देश का नाम रोशन करने के लिये जी-जान लगा देते हैं। इसी तरह मतदाताओं को जागरूक करने में खेल संगठन अपना पूरा योगदान देंगे।
  • ग्रेटर ग्वालियर सेनेट्री डीलर एसोसिएशन के दिनेश परमार ने संगठन के माध्यम से मतदाता जागरूकता अभियान चलाने की बात कही।
  • सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर एसोसिएशन पदाधिकारी गजेन्द्र भदौरिया ने कहा कि एसोसिएशन से जुड़े विभिन्न इन्फ्लुएंसर की विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगभग 10 लाख लोगों तक पहुँच है। इन्फ्लुएंसर विभिन्न प्रकार के मतदाता जागरूकता कार्यक्रम तैयार कर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित कर रहे हैं।

About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News