6 जनवरी को होगा मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन, नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए चलेगा विशेष अभियान

Gwalior News

Gwalior News : पूरे प्रदेश की तरह ही ग्वालियर जिले में भी 6 जनवरी से मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 की गतिविधियां शुरू हो रही हैं। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 6 जनवरी को मतदान केन्द्र और जिला स्तर पर मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जायेगा। साथ ही बैठक के माध्यम से मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी जायेगी और उन्हें प्रारूप की सीडी उपलब्ध कराई जाएगी। इस संबंध में राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहेंगे बीएलओ 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने ग्वालियर जिले के सभी बीएलओ को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने मतदान केंद्र पर उपस्थिति रहकर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत सभी कार्यों को पूरा करें। उन्होंने जिले के सभी रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को गंभीरता के साथ संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की गतिविधियों को मूर्तरूप देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया जिले में 6 से 22 जनवरी तक प्रत्येक कार्य दिवस में बीएलओ अपने-अपने मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहकर मतदाताओं का नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए आवेदन लेंगे।

13 एवं 20 जनवरी को लगेंगे विशेष शिविर

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत विशेष शिविर लगाए जाएंगे। यह शिविर 13 जनवरी एवं 20 जनवरी को लगाए जाएंगे। इस दौरान समस्त बीएलओ अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण करेंगे और मतदाता सूची का वाचन कर फॉर्म 6, 7 और फॉर्म-8 के आवेदन प्राप्त करेंगे।

22 जनवरी तक लिए जाएंगे आवेदन

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से प्राप्त दिशा-निर्देशों के तहत 6 जनवरी से 22 जनवरी तक मतदाता सूची में नए नाम जोड़ने, वोटर लिस्ट में संशोधन, दोहरी प्रविष्टि वाले मतदाताओं के नाम हटाने के आवेदन लिए जाएंगे, जो युवा 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं। ऐसे सभी युवा अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके साथ ही 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा मतदाता सूची में नाम जुडवाने के लिए अग्रिम रूप से आवेदन कर सकते हैं।

नाम जुड़वाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों सुविधा 

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन की सुविधा प्रदान की गई है। ऑनलाइन आवेदन Voter Helpline App और voters.eci.gov.in/ इन के माध्यम से किया जा सकता है। ऑफलाइन आवेदन के लिए बीएलओ से संपर्क कर सकते हैं। 8 फरवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News