नकली सीमेंट कारोबार पर पुलिस का छापा, 200 बोरी नकली सीमेंट के साथ दो व्यक्ति गिरफ्तार

पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर नकली सीमेंट बेचने वाले दुकानदारों की तलाश कर रही है।

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। ग्वालियर पुलिस (Gwalior Police) ने शहर में दो अलग अलग जगह छापा मार कार्यवाही करते हुए नकली सीमेंट के कारोबार का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने एक मकान और एक गोदाम पर छापा मारते हुए वहाँ से अल्ट्राटेक ब्रांड की नकली सीमेंट की बोरियां बरामद की। पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

दरअसल एसपी अमित सांघी को मुखबिर से सूचना मिली थी कि मुरार थाना क्षेत्र के पद्मपुर खेरिया में स्थित पुराने क्रेशर के पास एक गोदाम में अलग-अलग कंपनियों की नकली सीमेंट बनाकर स्थानीय बाजार में सप्लाई की जा रही है। सूचना मिलते ही एसपी ने एडिशनल एसपी क्राइम राजेश दंडोतिया को एक्शन के निर्देश दिये।

एडिशनल एसपी राजेश दंडोतिया ने सीएसपी मुरार/डीएसपी क्राइम ऋषिकेश मीणा और डीएसपी क्राइम रत्नेश सिंह तोमर के मार्गदर्शन में मुखबिर के बताये स्थान पर क्राइम ब्रांच व मुरार थाने की पुलिस टीमों को भेजा। पद्मपुर खेरिया में स्थित पुराने क्रेशर के पास एक गोदाम में जब पुलिस पहुंची तो वहां पर चारों तरफ सीमेंन्ट की बोरियां रखी हुई थी और मजदूर अल्ट्राटेक सीमेंट की खाली बोरियों में खुली हुई सीमेंट भर रहे थे। पास ही में छानने के लिये छलना, फावड़ा तथा खाली व भरी हुई सीमेंट की बोरियां पड़ी थी।

पुलिस टीम द्वारा मजदूरों से पूछने पर उन्होने बताया कि वह तो दिहाड़ी पर काम करने आते हैं, आप मैनेजर से बात कर लो। गोदाम में पुलिस टीम द्वारा मैनेजर की तलाश की गई तो पुलिस को देखकर एक व्यक्ति भागने का प्रयास करने लगा। पुलिस टीम द्वारा भाग रहे व्यक्ति को पकड़ लिया और पूछने पर उसे अपने आप को सीमेंट गोदाम का मैनेजर बताया।पुलिस ने अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी के प्रतिनिधि को मौके पर बुलाकर सीमेंट का भौतिक सत्यापन कराया तो उसने सीमेंट को नकली बताया।

नकली सीमेंट कारोबार पर पुलिस का छापा, 200 बोरी नकली सीमेंट के साथ दो व्यक्ति गिरफ्तार

पुलिस टीम द्वारा एक और सूचना पर पद्मपुर खोरिया पुलिया के पास एक मकान में जाकर देखा तो वहां पर भी अल्ट्राटेक सीमेंट लिखी खाली बोरी रखी मिली, जिनमें मजदूर खुली हुई सीमेंट भर रहे थे। वहां मौजूद एक व्यक्ति से पूछताछ की गई तो उसने अपने आप को मालिक बताया। पुलिस द्वारा दोनों स्थान से खुली सीमेंट भरने के औजार व खाली अल्ट्राटेक सीमेंट लिखी बोरियों को जब्त किया।

नकली सीमेंट कारोबार पर पुलिस का छापा, 200 बोरी नकली सीमेंट के साथ दो व्यक्ति गिरफ्तार

दोनों स्थानों पर अल्ट्राटेक सीमेंट लिखी खाली बोरियों में खुली हुई सीमेंट भरी जा रही थी। पुलिस ने 200 बोरी नकली सीमेंट की भरी बोरियां जब्त की। पकड़े गये दोनों लोगों से सीमेंट के संबंध में पूछने पर उन्होने बताया कि हम लोग ब्रॉडेड कंपनी के खाली बोरों में खुली हुई सीमेंट भरकर स्थानीय बाजार में सस्ते दामों पर खपाते हैं। पुलिस ने थाना मुरार में कंपनी के प्रतिनिधि की रिपोर्ट पर दो मालिको सहित छः लोगों के विरूद्ध प्रकरण पंजीबद्व कर विवेचना में लिया। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर नकली सीमेंट बेचने वाले दुकानदारों की तलाश कर रही है।